शुभ फल की प्राप्ति के लिए विनायक चतुर्थी पर करें ये खास उपाय

punjabkesari.in Monday, Feb 15, 2021 - 10:52 AM (IST)

हर महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश जयंती व विनायक चतुर्थी मनाई जाती है। फरवरी महीने की गणेश जयंती 15 फरवरी यानि आज है। इसे माघ विनायक चतुर्थी, वरद चतुर्थी आदि नामों से भी जाना जाता है। माना जाता है कि इस शुभ दिन पर प्रथम पूजनीय गणेश जी का जन्म हुआ था। ऐसे में आज के दिन व्रत रखने के साथ पूजा करने का महत्व है। मान्यता है कि इस शुभ दिन पर ज्योतिष व वास्तु से जुड़े कुछ उपाय करने से जीवन की समस्याएं दूर होकर मनोकामनाएं पूरी होती है। तो चलिए जानते हैं कुछ उपायों के बारे में...

छात्र करें यह उपाय 

गणेश जी को ज्ञान का देवता भी माना जाता है। ऐसे में इस दिन 'ऊं गं गणपतये नम:' मंत्र का 108 बार जाप करना शुभ होगा। इससे ज्ञान में वृद्धि होने के साथ पढ़ाई में आने वाली रूकावटें दूर होगी। 

कारोबार व नौकरी में होगी तरक्की

कार्यक्षेत्र में प्रथम पूजनीय गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करें। इससे कारोबार, व्यापार व नौकरी से जुड़ी परेशानियां दूर होगी। साथ ही तरक्की के रास्ते खुलने से आय के नए स्त्रोत बनेंगे। 

PunjabKesari

विवाद होगा खत्म

इस दिन गणेश जी को चौकोर आकार का चांदी की टुकड़ा अर्पित करें। इससे घर पर संपत्ति को लेकर चल रहा विवाद दूर होने में मदद मिलेगी। 

मानसिक शांति के लिए करें यह उपाय 

इस शुभ दिन पर गणेश जी को शतावरी चढ़ाना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे जीवन की चिंता दूर होकर दिमाग को शांति मिलेगी। 

PunjabKesari

कलेश होगा दूर 

जिन घरों में अक्सर कलह रहता है। उन्हें विनायक चतुर्थी के दिन भगवान श्रीगणेश को गेंदे के फूल चढ़ाने चाहिए। साथ ही इसके फूलों की माला बनाकर घर के मेन गेट पर लगाएं। इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाएगी। ऐसे में कलह- कलेश दूर होकर घर में खुशहाली बनी रहेगी।

PunjabKesari

रिश्तों में आएगी मिठास 

गणेश चतुर्थी के दिन पर प्रथम पूजनीय गणेश जी को 5-5 इलायची व लौंग अर्पित करें। इससे रिश्तों में चल रहा तनाव दूर होकर मिठास आएगी। साथ ही वैवाहिक जीवन सुखमय बीतेगा। इसके साथ ही गणेश मंदिर में हरे रंग के वस्त्र चढ़ाना भी शुभ रहेगा। 

आर्थिक स्थिति होगी मजबूत 

इस शुभ दिन पर गणेश जी को आठ मुखी रुद्राक्ष अर्पित करें। इससे पैसों की किल्लत दूर होकर जीवन में तरक्की के रास्ते खुलेंगे। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static