सावन में करें ये उपाय बनी रहेंगी भगवान शिव की कृपा

7/4/2020 11:59:23 AM

हिंदु धर्म में सावन के महीने को बहुत महत्व दिया जाता है। इस साल यह पवित्र महीना 5 जुलाई को शुरू होने जा रहा है। यह महीना भगवान शिव को अतिप्रिय माना जाता है। इस दौरान भगवान शिव और माता पार्वती की कृपा पाने के लिए उनकी पूजा- अर्चना की जाती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ उपायों के बारे में बताते है जिसे अपनाकर आप भगवान शिव और माता पार्वती की असीम कृपा पा सकेंगे। 

बिल्वपत्र 

भगवान शिव को बिल्वपत्र अतिप्रिय होने से उन्हें इसे चढ़ाना काफी शुभफलदाई होता है। समुद्र मंथन के समय जब भगवान शिव ने विष पीने पर उनका गला नीला हो गया था। तब देवताओं ने बिल्वपत्र को औधीय के रूप में तैयार कर भगवान शिव का इलाज किया था। इसी कारण यह उन्हें अतिप्रिय है। इसलिए सावन के महीने में रोजाना 21 बिल्वपत्रों पर चंदन से  ऊं नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

 lord shiva,nari

गोमूत्र और गुग्गल धूप

हिंदु धर्म में गौमूत्र को बहुत ही पवित्र माना जाता है। इससे रोजाना घर पर छिड़काव करने से साकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके अलावा गुग्गल धूप को जलाने से भी नेगेटिविटी घर से दूर होती है। घर का माहौल खुशनुमा रहता है। साथ ही ये दोनों चीजें भगवान शिव को प्रिय होने से घर-परिवार पर उनकी कृपा बनी रहती है। 

केसर और दूध

जिन लोगों के विवाह में बाधा उतपन्न हो रही हैं। उन्हें सावन के महीने में रोजाान सुबह शिवलिंग पर केसर मिश्रित दूध चढ़ाना चाहिए। इससे विवाह में आने वाली अड़चने दूर हो शादी के संयोग खुलेगे। 

nari

गरीबों को भोजन 

सावन के महीने में भगवान की पूजा करने के साथ गरीबों को भोजन खिलाना और दान देने से भी भगवान शिव जी प्रसन्न होते है। इसके साथ ही घर में माता अन्नपूर्णा का वास होता है। इसके साथ ही बैल को रोजाना हरा चारा खिलाने से जीवन में सुख- समृद्धि बनी रहती है। 

काले तिल 

रोजाना कच्चे दूध में कुछ काले तिल मिक्स कर शिवलिंग पर अर्पित करने से मानसिक शांति मिलती है। इसके साथ ही कुछ देर मंदिर में बैठकर ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करने से सभी कामों में सफलता मिलती है। 

Black Sesame,nari

आटे की गोलियां

आटे की गोलियां बना कर मछलियों को खिलाने के साथ भगवान शिव का ध्यान करने से उनकी अपार कृपा बनी रहती है। इससे पैसों से जुड़ी परेशानी खत्म हो घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। 

Maa Laxmi,nari


Edited By

neetu

Related News