सोमवार के दिन करें ये उपाय, खुशियां देंगी घर में दस्तक

2021-10-17T17:02:37.273

हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी ना किसी देवता को समर्पित है। सोमवार के दिन भगवान शिव की भक्ति करने का विशेष महत्व है। शिवपुराण के अनुसार, सोमवार के दिन कुछ सरल से उपाय करके शिव जी की असीम कृपा पाई जा सकती है। मान्यता है कि इन उपायों को करने से जीवन की समस्याओं का अंत हो जाता है। ऐसे में घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली का वास होता है।

PunjabKesari

सुख-समृद्धि के लिए

सोमवार के दिन शिवजी के वाहन नंदी यानि बैल को चारा खिलाएं। मान्यता है कि इससे जीवन की समस्याएं दूर होकर घर की सुख-समृद्धि बढ़ती है।

शनिदोष मुक्ति पाने के लिए

सोमवार के दिन तांबे के लोटे में पानी भरें। अब उसमें थोड़े से काले तिल मिलाकर 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र का जप करते हुए शिवलिंग पर चढ़ाएं। इससे शनिदोष से मुक्ति मिलती है।

संकटों से मिलेगा छुटकारा

अगर आप जीवन में परेशानियों से घिरे हुए है तो एक रोजाना मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर खिलाएं। इस दौरान मन ही मन 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र का जाप करें। इस उपाय को सोमवार के दिन शुरु करना। मान्यता है कि इससे आने वाले संकट दूर हो जाते हैं।

PunjabKesari

शिवजी की कृपा पाने के लिए

सोमवार की सुबह शिव मंदिर जाकर शिवलिंग का अभिषेक करें। इस दौरान 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र का जाप करें। इसके साथ ही 21 बिल्व पत्रों पर चंदन से ऊँ नम: शिवाय लिखकर शिव जी को अर्पित करें। शाम के समय मंदिर में 11 घी के दीपक जलाएं।

पितरों की आत्मा को शांति दिलाने के लिए

सोमवार के दिन गरीबों को भोजन खिलाने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। साथ ही घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है।

शादी में आने वाली बाधा दूर करने के लिए

कुंवारे लोगों को हर सोमवार शिव मंदिर में जाकर केसर मिश्रित दूध शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए। इसके बाद देवी पार्वती की पूजा करनी चाहिए। माना जाता है कि इस उपाय से शादी में आने वाली रूकावटें दूर होती है।

PunjabKesari

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए

अगर आप आर्थिक स्थिति से परेशान है तो घर के मंदिर में छोटा सा पारद शिवलिंग स्थापित करें। इसके साथ ही रोजाना इसकी पूजा करें। मान्यता है कि इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। साथ ही आमदनी के नई स्त्रोत बनते हैं।

संतान प्राप्ति के लिए

संतान प्राप्ति के इच्छुक दंपत्ति आटे से 11 शिवलिंग बनाकर 11 बार इनका जलाभिषेक करें। मान्यता है कि इससे शिव जी जल्दी ही कृपा करते हैं।

संतान संबंधी परेशानियां होगी दूर

अगर आप संतान संबंधी समस्या से परेशान है तो सोमवार के दिन शिवलिंग पर शुद्ध घी चढ़ाएं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static