शारदीय नवरात्रि में करें ये उपाय, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

punjabkesari.in Thursday, Oct 07, 2021 - 11:49 AM (IST)

नवरात्रि के पावन दिनों में हर कोई देवी दुर्गा की पूजा करता है। मान्यता है कि इस दौरान देवी मां धरती पर आकर अपने भक्तों को आशीर्वाद देती है। इसके साथ ही इस दौरान कुछ उपाय करने से बुरी नजर से बचाव रहता है। घर में सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का वास होता है। करियर में तरक्की होने के साथ मनचाहा फल मिलता है। चलिए जानते हैं कुछ सरल से उपायों के बारे में...

मनोकामना होगी पूरी

नवरात्रि के दिनों में देवी मां के मंदिर या घर पर लाल पताका यानि झंड़ा चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे देवी मां मनचाहा फल देती है।

PunjabKesari

अटके काम पूरे करने के लिए

नवरात्रि के पूरे 9 दिनों तक 5 तरह के मेवे लाल चुनरी में रखकर माता को अर्पित करें। फिर इस प्रसाद को खुद खाएं। मान्यता है कि इससे लंबे समय से अटका हुआ काम पूरा हो जाता है।

धन लाभ के लिए

नवरात्रि दौरान पीपल के पत्ते पर राम लिखें। फिर उस पर कुछ मीठा रखकर हनुमान मंदिर में अर्पित करें। इससे धन लाभ होने के योग बनते हैं।

इच्छा पूर्ति के लिए

नवरात्रि के दिनों में हनुमान जी की पूजा का भी विशेष महत्व है। इसलिए इस दौरान पान का बीड़ा बनाकर रोजाना हनुमान मंदिर में चढ़ाएं। इस बात का ध्यान रखें कि आपको पान का बीड़ा खुद तैयार करना है। माना जाता है कि इससे जीवन के संकट दूर होकर मनचाहा फल मिलता है।

PunjabKesari

बुरी नजर से रहेगा बचाव

अगर आप नजरदोष से परेशान है तो नवरात्रि दौरान एक खास टोटका अपना सकती है। इसके लिए नवरात्रि के पूरे नौ दिनों तक घी के दीपक में 4 लौंग डालकर सुबह-शाम देवी मां के सामने दीया जलाएं। मान्यता है कि इससे घर-परिवार पर पड़ी बुरी नजर दूर हो जाएगी। साथ ही घर में सुख-समृद्धि व शांति का वास होगा।

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए

नवरात्रि के पावन दिनों में चांदी का स्‍वास्तिक, हाथी, दीपक, कलश, श्रीयंत्र, मुकुट आदि में से एक चीज खरीद लें। फिर इसे देवी मां के चरणों पर रखें। नवरात्रि के आखिर दिन इसे गुलाबी कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन रखने वाली जगह पर रखें। मान्यता है कि इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

PunjabKesari

कन्‍या पूजन करें

नवरात्रि के आखिर दिन मे कन्या पूजन का विशेष महत्व है। ऐसा करने से नवरात्रि व्रत व देवी मां की पूजा सफल मानी जाती है। इसलिए आप भी अंतिम नवरात्रि में घर पर 5,7,9 या 11 कन्याओं को बुलाकर कन्या पूजन करें। उन्हें हलावा, पुरी, नारियल, चने का भोग लगाएं। उन्हें सामर्थ्य अनुसार दक्षिणा दें। फिर लाल कपड़ा या चुनरी भेंट करें। मान्यता है कि इसे देवी मां की असीम कृपा मिलती है। इसके साथ ही समाज में मान-सम्‍मान बढ़ता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static