तुलसी के पास बिल्कुल भी ना रखें ये चीजें, वरना मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

punjabkesari.in Wednesday, Mar 15, 2023 - 06:01 PM (IST)

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है। माना जाता है कि जिस घर में तुलसी पूजी जाती है, वहां पर हमेशा मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का वास रहता है। वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार भी घर में तुलसी के पौधा होने पर सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। लेकिन कई बार लोग जाने-अनजाने में तुलसी के पौधे से संबंधित कोई ऐसी गलती कर देते हैं जिसका बुरा प्रभाव उनके जीवन पर पड़ता है। कुछ ऐसी चीजें हैं जो की तुलसी के पौधे का पास बिल्कुल भी नहीं रखनी चाहिए, आइए जानते हैं इसके बारे में...

गणेश जी की मूर्ती

एक पौराणिक कथा के हिसाब से एक बार नदी के किनारे गणेश जी ध्यान में लीन थे, तभी वहां से तुलसी निकली और उनकी सुंदरता देख कर मोहित हो गईं। उन्होनें गणेश जी के सामने शादी का प्रस्ताव रखा, लेकिन उन्होनें मना कर दिया। उनके इस इंकार से तुलसी जी नाराज हो गईं और उन्होनें गणेश भगवान को 2 शादियों का शाप दे दिया। इसी कारण तुलसी के पास गणेश जी की मूर्ति नहीं रखी जाती है और ना ही उन्हें तुलसी अर्पित की जाती है।

PunjabKesari

झाडू

तुलसी के पौधे के सामने कभी भी झाडू नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इसका इस्तेमाल साफ-सफाई में होता है। तुलसी के पास इसे रखने से घर में दरिद्रता का वास होता है।

PunjabKesari

जूते-चप्पल

तुलसी के पास जूते-चप्पल रखने से मां लक्ष्मी का अपमान होता है। वो नाराज हो जाती है जिससे व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा जूते-चप्पल को राहु और शानि का भी प्रतीक माना जाता है।

PunjabKesari

शिवलिंग 

वास्तु शास्त्र के हिसाब से तुलसी के पौधे के पास शिवलिंग बिल्कुल नहीं रखना चाहिए क्योंकि तुलसी भगवान विष्णु को प्रिय है। इसके अलावा तुलसी का पूर्व जन्म में नाम वृंदा था जोकि जालंधर नाम के राक्षस की पत्नी थी। शिवजी ने जालंधर के आत्याचारों का अंत करने के लिए उसका वध कर दिया था, इसलिए शिवजी की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल नहीं होता है।

PunjabKesari

कूड़ेदान
 तुलसी के पास कभी भी  कूड़ेदान ना रखें। वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुसार तुलसी के पौधे के आसपास किसी भी तरह की गंदगी रखने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।                  

PunjabKesari    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static