वर्ल्ड हार्ट डे: 30 के बाद दिल से जुड़े इन लक्षणों को न करें इग्नोर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 29, 2020 - 10:14 AM (IST)

दिल हमारे शरीर का एक मुख्य हिस्सा है। इससे ही हमारी पूरा शरीर काम करता है। मगर गलत लाइफस्टाइल, खानपान के चलते जाने- अनजाने में हम दिल की सेहत को खराब करने का काम करते हैं। इसके कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है जो दिल से जुुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कई गुणा बढ़ाती है। अध्ययनों के मुताबिक भी दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतें होने का कारण दिल से जुड़ी बीमारी ही माना गया है। इसके साथ ही बात अगर कोरोना वायरस की करें तो जो लोग पहले से दिल या किसी अन्य बीमारी के शिकार है वे जल्दी ही इस वायरस की चपेट में आ रहें हैं। इसके अलावा आजकल की गलत जीवनशैली के चलते सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि कम आयु वर्ग के लोग भी दिल से संबंधित बीमारियों के शिकार हो रहें हैं। 

nari,PunjabKesari

असल में, हमारा दिल अपने स्वास्थ्य को लेकर हमें बहुत से संकेत देता है। खासतौर पर 30 की उम्र पार करने के बाद हमारे शरीर में बहुत से बदलाव आते हैं। ऐसे में सेहत से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए आज हम आपको 'विश्व हृदय दिवस' के मौके पर कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताते हैं, जो दिल की सेहत के खराब होने की ओर इशारा करते हैं। 

सीने में बेचैनी

सीने में लगातार जलन, दर्द व भारीपन महसूस होने से दिल की धमनियों के ब्लॉक होने का कारण बनती है। ऐसे में इसे इग्नोर करने की जगह तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें।

मतली और पेट में जलन

अक्सर लोगों को ज्यादा थकान के कारण मतली, चक्कर आते हैं। इसके अलावा भारी मात्रा में मसालेदार व तला- भुना भोजन खाने से पेट में जलन, गैस व दर्द आदि की परेशानी होने का कारण बनते हैं। मगर ये समस्याएं लंबे समय तक रहने से दिल की सेहत को बिगाड़ने की ओर इशारा करती है। ऐसे में समय रहते इन संकेतों पर ध्यान डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

nari,PunjabKesari

थकावट

जिन लोगों को ज्यादा मेहनत व शारीरिक गतिविधि किए बिना थकावट महसूस होती है। साथ ही सांस चढ़ने लगे तो ये दिल की स्थिति खराब होने की ओर संकेत देता है। 

गले में दर्द रहना

वैसे तो गले में दर्द व खराश होना एक आम बात है। मगर कहीं सीने में दर्द उठने से जबड़ा व गला प्रभावित होता है तो यह दिल की सेहत खराब होने की ओर इशारा करता है।

खर्राटे‌ लेना

आज के समय में युवा पीढ़ी भी खर्राटे आने से परेशान हैं। ऐसे में जोर से व असामान्य रूप से खर्राटे लेना स्लीप एपनिया की ओर इशारा करते है। इससे दिल पर अधिक दबाव पड़ता है।

ऐसे में इन में से कोई भी संकेत मिलने पर बिना देरी लगाए डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही अपनी डाइट का खासतौर पर ध्यान रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static