हनुमान चालीसा पढ़ते हुए न करें ये गलतियां, वरना बन जाएंगे बजरंगबली के क्रोध का पात्र

punjabkesari.in Sunday, Apr 28, 2024 - 06:37 PM (IST)

हिंदू धर्म में हर भगवान को पूजन का एक दिन होता है। मंगलवार का दिन हनुमान जी को अर्पित है। मान्यता है कि हनुमान जी भगवान शिव का अवतार हैं। शास्त्रों की मानें तो हनुमान जी  चिरंजीवी हैं और वो हर युग में हैं। ये ही वजह है कि दिल से उनकी आराधना करेंगे तो वो बहुत जल्द सुन लेंगे। भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हनुमान चालीसा पढ़ते हुए कौन- से काम नहीं करने चाहिए। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

बीच से न पढ़े

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो हनुमान चालीसा को कभी बीच से नहीं पढ़ना चाहिए। उसे पूरा पढ़ें। इससे भक्त को लाङ मिलेगा।

साफ तन- मन से पढ़ें

हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो हमेशा शुद्ध तन और मन से मंदिर में जाएं। दीपक जलाकर हनुमान जी का ध्यान करते हुए पाठ करें। तभी आपको चालीसा का पूरा फल मिलेगा।

PunjabKesari

मीट और शराब से करें परहेज

यदि आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो आपको भूल से भी मांस या शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आप हनुमान जी के क्रोध का पात्र बनेंगे।

बेवजह कलेश न करें 

हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं तो कभी भी किसी को बुरा न कहें। झगड़े से परहेज करें, न ही किसी का अपमान करें। वरना बजरंगबली नाराज हो जाएंगे और पूजा का फल नहीं मिलेगा। इसके अलावा जानवरों और गरीबों पर भी दया करें। 

PunjabKesari

अन्य रिश्ते में बंधना

हनुमान जी के सच्चे भक्त कभी रिश्तों में धोखा नहीं देते हैं। अगर आप किसी के साथ हैं तो रिश्ते में तो उन्हें धोखा देकर कहीं और दिल न लगाएं।

जल्दबाजी में न पढ़ें हनुमान चालीसा

इस धार्मिक शास्त्र को धैर्य के साथ पढ़ें, वरना आपको भारी नुकसान होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static