द‍िवाली के द‍िन चुपके से करें ये काम, चमक जाएगी आपकी क‍िस्‍मत

punjabkesari.in Wednesday, Nov 03, 2021 - 12:12 PM (IST)

दिवाली खुशियों, सुख-शांति का त्योहार माना जाता है। इस दिन देवी लक्ष्मी, गणेश जी की विशेष पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस दिन कुछ खास उपाय करने से परेशानियों से छुटकारा मिलता है। घर में सुख-समृद्धि व शांति का वास होता है।

देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए

दिवाली के शुभ पर्व पर नया झाड़ू जरूर खरीदें। इससे पूरे घर की सफाई करके सबकी नजरों से छिपाकर रख दें। मान्यता है कि झाड़ू से साफ-सफाई करने के बाद इसे हमेशा छिपाकर रखना चाहिए। इससे धन की देवी लक्ष्मी की असीम कृपा बरसती है। इसतरह घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है।

PunjabKesari

बनते-बनते कार्य ब‍िगड़ने पर आजमाएं यह टोटका

द‍िवाली की पूजा घर के उत्‍तर द‍िशा या फ‍िर उत्‍तर-पूर्व द‍िशा में बैठकर करें। पूजा दौरान लाल या पीले रंग के कपड़े पहनें। धार्मिक मान्यताओं अनसुार, इससे रुके हुए काम बनने लगते हैं। इसके साथ ही धन की देवी लक्ष्मी की असीम कृपा बरसती है।

धन प्राप्ति के लिए

द‍िवाली के द‍िन चांदी, तांबा या स्टील के बर्तन में पानी भरकर घर के ईशान कोण में रखें। इसके साथ तिजोरी पर पड़े गहनों व रुपयों को लाल या पीले रंग के कपड़े में लपेट कर रख दें। मान्यता है कि इससे धन संबंधी समस्याएं दूर होती है।

PunjabKesari

रिश्तों में आएगी मिठास

दिवाली के दिन मिट्टी के 11, 21, 31 की संख्या में दीपक जलाएं। इसके साथ दीपक में घी और लाल रंग की बाती डालें। मान्यता है कि इससे रिश्तों में चल रहा तनाव दूर होता है। घर के सदस्यों में एकता बनी रहती है।

शनि व कालसर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए

दिवाली का पर्व अमावस्या के दिन मनाया जाता है। इसलिए इस खास पर्व पर पीपल पेड़ को जल जरूर चढ़ाएं। इसके साथ ही देर रात पीपल पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाकर बिना पीछे देखें चुपचाप घर लौट आएं। मान्यता है कि इससे कुंडली में शनि व कालसर्प दोष से मुक्ति मिल जाती है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static