मजदूर की बेटी Divya Tanwar गरीबी को मात देकर पहले ही अटेंप्ट में बनी आईपीएस अधिकारी

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 01:21 PM (IST)

हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा देते हैं। इनमें से कुछ ही सफल होकर मेरिट लिस्ट में जगह बना पता हैं, वहीं कुछ ऐसे होते हैं तो अपनी जिंदगी में तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए इस मंजिल तक पहुंचते हैं। 2021 बैच की आईपीएस दिव्या तंवर ने की गिनती ऐसे ही अफसरों में की जाती है। हरियाणा के महेंद्रगढ़ की रहने वाली दिव्या तंवर यूपीएससी परीक्षा के हर उम्मीदवार के लिए प्रेरणा है। उनकी मां बेशक कम पढ़ी-लिखी थीं, लेकिन उन्होनें अपनी बेटी को पढ़ाई करके आगे बढ़ते रहने के लिए हमेशा प्रेरित किया। दिव्या ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के लिए किसी कोचिंग का सहारा नहीं लिया था। जानिए आईपीए, दिव्या तंवर की सक्सेस स्टोरी के बारे में..

PunjabKesari

पिता की मौत के बाद बिखर गई थी जिंदगी

आईपीएस दिव्या आईपीएस दिव्या तंवर ने नवोदय विद्यालय महेंद्रगढ़ से स्कूली शिक्षा हासिल की है। उनके घर की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं थी। स्कूलिंग के दौरान पिता की मौत होने से उनके परिवार पर परेशानियों का पहाड़ टूट पड़ा था। दिव्या पढ़ाई में होशियार थीं और इसीलिए उनकी मां बबीता तंवर ने कभी उनकी पढ़ाई में रुकावट नहीं आने दी।

PunjabKesari

कॉलेज के बाद की तैयारी

दिव्या की मां ने सिलाई-कढ़ाई और मजदूरी करके अपने तीनों बच्चों दिव्या, तनीषा और साहिल को उनके पैरों पर खड़े होने लायक बनाया। दिव्या ने बीएससी पास करने के बाद यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरु कर दी थी। अपने घर के एक छोटे से कमरे में 10 घंटे पढ़ाई करते उन्हें सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी।

PunjabKesari

पहले अटेंप्ट में हुई पास

आईपीएस दिव्या तंवर ने 21 साल की उम्र में 2021 में अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी। इसमें 438 वीं रैंक हासिल कर वह आईपीएस ऑफिसर बन गई। दिव्या के कई दोस्तों और रिश्तेदारों को भी यह जानकारी नहीं थी कि वे बंद कमरे में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रही थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static