डायबिटीज मरीज कोरोना वैक्सीन लेने से पहले क्या करें और क्या नहीं?

punjabkesari.in Tuesday, Apr 06, 2021 - 04:03 PM (IST)

कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए टीकाकरण अभियान जोरों-शोरों पर है। अब तक कई हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। चूंकि डायबिटीज मरीजों को कोरोना का खतरा सबसे अधिक है इसलिए उन्हें वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। मगर, ऐसे मरीजों को वैक्सीन लगवाते समय कुछ बातों का ख्याल रखना भी जरूरी है। चलिए आपको बताते हैं कि डायबिटीज पेशेंट को वैक्सीन लगावाने के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

1. चूंकि वैक्सीन लगवाने के बाद भी आप इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं इसलिए मास्क पहनना, हैंड सैनेटाइजर या हाथ धोना, सोशल डिस्टेसिंग जैसे नियमों का पालन करें।
2. वैक्सीन लेने के बाद ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है इसलिए 48 से 72 घंटे तक ब्लड शुगर लेवल पूरी ध्यान रखें।
3. खुद को हाइड्रेट रखें और इसके लिए सिर्फ पानी ही नहीं नारियल पानी, नींबू आदि पीएं।
4. दवाइयों का पूरा स्टॉक अपने पास रखें और कोई भी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।
5. टीका लगवान के बाद कुछ दिनों तक इंसुलिन इंजेक्शन ना लगावाएं। अगर समस्या गंभीर हो तो अपने डॉक्टर से सलाह करें।
5. हैल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें और तनाव से दूर रहें। साथ ही दिनभर आराम करें।

PunjabKesari

डायबिटीज पेशेंट के लिए कितनी सुरक्षित वैक्सीन?

कोविड-19 के सभी वैक्सीन डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए एकदम सुरक्षित और असरदार हैं। इंसानों पर किए गए विभिन्न अध्ययनों से यह बात सामने आई है कि कोविड वैक्सीन डायबिटीज सहित अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों और दूसरे सभी लोगों के लिए सुरक्षित है।

वैक्सीन से शरीर का ब्लड शुगर लेवल कैसे प्रभावित होता है?

एक्सपर्ट की मानें तो वैक्सीन लेने के बाद ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है लेकिन अब तक कोई साइ-इफैक्ट सामने नहीं आया। ब्लड शुगर लेवल पर भी बेहद मामूली असर दिखता है। वैक्सीन शरीर में एक ऐसा प्रोटीन बनाती है जो वायरस से लड़ने में इम्यून सिस्टम की मदद करता है। फिर कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आने के बाद प्रोटीन अपना काम शुरू कर देता है।

PunjabKesari

डायबिटीज दवाइयों से वैक्सीन पर होता है क्या असर?

इसे लेकर बड़े पैमाने पर जांच नहीं की गई इसलिए एक्सपर्ट टीका लगवाने के बाद कुछ दिनों तक इंसुलिन इंजेक्शन, ग्लूकोज सेंसर या पंप इन्फ्यूजन से परहेज रखने की सलाह दे रहे हैं।

डायबिटीज के साथ अन्य रोगों से ग्रस्त मरीज क्या करें?

डायबिटीज के साथ अगर आप हार्ट डिसीज और गुर्दे की बीमारी से भी पीड़ित हैं तो वैक्सीन ना लगवाएं। ऐसा स्थिति में इंजेक्शन लेना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। वहीं, अगर डायबिटीज के अलावा आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से सलाह लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static