आपके बालों व स्किन की खूबसूरती बरकरार रखेंगे ये दादी-नानी मां स्पेशल नुस्खे

punjabkesari.in Sunday, Oct 17, 2021 - 03:23 PM (IST)

लड़कियां खूबसूरती बरकरार रखने के लिए अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करती है। इससे स्किन गहराई से साफ होती है और ग्लो करती है। मगर अक्सर  पार्लर का काफी खर्चा हो जाता है। इसके अलावा कैमिकल प्रोडक्ट्स से साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। ऐसे में आप अपनी स्किन व बालों को खूबसूरत और हेल्दी बनाए रखने के लिए दादी-नानी के कुछ खास नुस्खे अपना सकती है। इससे आपको स्किन व बालों को गहराई से पोषण मिलेगा। इसके साथ ही किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट होने से भी बचाव रहेगा। चलिए जानते हैं स्किन केयर में शामिल करने के लिए दादी-नानी स्पेशल नुस्खे...

नीम व अमरूद फेस पैक से दूर होगी डेड स्किन

नीम व अमरूद की पत्तियों का पेस्ट बनाकर 10 मिनट लगाएं। फिर ताजे पानी से धो लें। इससे चेहरे की गंदगी निकल जाती है और पिंपल्स जैसी समस्याएं नहीं होती।

PunjabKesari

गर्दन का कालापन दूर करेगा नींबू

गर्दन पर नींबू रगड़कर 15 मिनट छोड़ दें। फिर इसे धोएं। नियमित ऐसा करने से गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

सोने से पहले करें ये काम

कच्चे दूध में चुटकीभर हल्दी मिलाकर रात को सोने से पहले मसाज करें और फिर ऐसे ही छोड़ दें। इससे धूल-मिट्टी निकल जाती है और रंगत साफ होती है।

ग्लोइंग स्किन के लिए पीएं संतरे का जूस

संतरे में विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है। रोज 1 गिलास संतरे का जूस पीने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और स्किन भी ग्लो करती है।

PunjabKesari

झुर्रियों का इलाज

दूध के पाउडर में शहद और थोड़ा-सा पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन सॉफ्ट व ग्लोइंग होगी और धीरे-धीरे झुर्रियां भी कम हो जाएगी।

करी पत्ता पैक

एक बड़ा चम्मच करी पत्ता पेस्ट में 3-4 बड़े चम्मच दही मिलाएं। इस हेयर मास्क से अपने स्कैल्प और बालों की मालिश करें। इससे बालों का टूटना कम होगा और वो घने व लंबे भी होंगे।

झड़ते बालों के लिए होममेड नुस्खा

नारियल तेल में नीम के पत्तों का पेस्ट मिलाकर बालों की मसाज करें। हफ्ते में दो बार नियमित ऐसा करने से बालों का झड़ना कम हो जाएगा।

PunjabKesari

सफेद बालों के लिए डाइट

कम उम्र में विटामिन B12 की कमी से बाल सफेद हो सकते हैं। इसकी कमी दूर करने के लिए मछली, मीट, अंडा, दूध व बादाम लें।

नाखूनों की ऐसे करें देखभाल

हफ्ते में 2-3 बार सोने से पहले नाखूनों की नारियल, जैतून या अरंडी तेल से मसाज करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static