कोविड-19 वैक्सीन का सबसे बड़ा ट्रायल, 30 हजार लोगों पर होगा टेस्ट

punjabkesari.in Tuesday, Jul 28, 2020 - 05:28 PM (IST)

दुनियाभर के लोग कोरोना वायरस महामारी के संकट से जूझ रहे हैं। वहीं कोरोना की वैक्सीन पर रिसर्च जारी है। इसी बीच खबर मिली है कि अमेरिका कोविड 19 की वैक्सीन को लेकर सबसे बड़ा ट्रायल करने जा रहा है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ और फार्मा कंपनी मॉडेर्ना ने कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर ली है। अब अमेरिका 30,000 लोगों पर इसका एक्सपेरीमेंट करेगा।

PunjabKesari

कुछ लोगों को दी जाएगा डमी वैक्सीन की डोज

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ के डॉक्टर एंथनी फाउची के मुताबिक जिन लोगों पर ट्रायल किया जाएगा उनमें से कुछ को वैक्सीन की डोज दी जाएगी तो वहीं कुछ लोगों को डमी वैक्सीन की डोज मिलेगी। इसके बाद उनकी हेल्थ को माॅनिटर कर ये पता किया जाएगा कि रोज की रूटीन में कौन से वो लोग हैं जो इस वायरस से संक्रमित होते हैं। खासतौर पर वो इलाके जहां पर कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। 

PunjabKesari

डेढ़ लाख लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

डॉ. लैरी कोरे जो द फ्रेंड हचिसन कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट की वायरोलॉजिस्ट हैं उन्होंने बताया कि वैक्सीन के ट्रायल में करीब डेढ़ लाख अमेरिकी लोगों ने शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। वे कहती हैं कि विज्ञान के लिए इतने लोगों का शामिल होना काफी अच्छा माना जा रहा है।

65 दिनों में तैयार की गई वैक्सीन 

वैसे तो वैक्सीन बनाने में काफी समय लग जाता है। लेकिन नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ ने सिर्फ 65 दिन के अंदर ही इस वायरस से लड़ने की वैक्सीन बनाई है। लोगों पर इसका ट्रायल होगा जिसके बाद नतीजे आने में थोड़ा समय लगेगा। लेकिन अगर सब सही रहा तो जल्द ही दुनिया को इस वायरस से छुटकारा मिल सकता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static