डायबिटीज मरीज इस दवा से बना लें दूरी नहीं तो घातक हो सकता है कोरोना का संक्रमण!

punjabkesari.in Wednesday, Dec 30, 2020 - 12:39 PM (IST)

कोरोना वायरस जैसी महामारी हर एक के लिए खतरनाक साबित हो रही है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सब इसकी चपेट में आ रहे हैं लेकिन इस वायरस पर विशेषज्ञों ने उन लोगों को खास अगाह किया है जिन्हें डायबिटीज की बिमारी है। इस वायरस को आए 8-9 महीने से उपर हो चला है लेकिन इस दौरान बार-बार डॉक्टर्स डायबिटीज के मरीजों को इससे खास ध्यान रखने के लिए कह रहे हैं। 

PunjabKesari

डायबिटीज के मरीजों को कोरोना का अधिक खतरा 

इसे लेकर बहुत सारी स्टडी और रिसर्च भी सामने आ चुकी है कि डायबिटीज के मरीजों को वायरस के संक्रमण का सबसे अधिक खतरा है। इसके लिए समय-समय पर डॉक्टर्स उन्हें अगाह भी कर रहे हैं। वहीं अब इसी पर एक और नई स्टडी की गई है जिसमें यह कहा गया है कि अगर डायबिटीज के मरीज इस एक दवा का सेवन करते हैं तो उनमें संक्रमण का खतरा और अधिक हो जाता है। तो आइए आपको बताते हैं इस स्टडी की कुछ बातें। 

यह दवा लेना खतरा से कम नहीं 

हाल ही में हुए अध्ययन में पाया गया कि अगर डायबिटीज मरीज एजीएलटी2आई नामक दवा लेते हैं तो उसके लिए काफी घातक साबित हो सकता है। यह अध्ययन 'द अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजिस्ट्स क्लीनिकल केस रिपोर्ट्स' नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है

इसलिए बढ़ जाता है खतरा 

PunjabKesari

दरअसल इस अध्ययन की मानें तो कोरोना के जो मरीज एसजीएलटी2आई दवा लेते हैं, उनमें 'डायबटिक कीटोएसिडोसिस' के एक प्रकार, ईयूडीकेए की स्थिति पैदा होने का अधिक खतरा हो जाता है। एजीएलटी2आई दवा शरीर में ग्लूकोज का स्तर कम करती है। इसी को लेकर कुछ मामलें भी सामने आए हैं जिनमें से एक मरीज की तो मौत भी हो गई है। इस पर  वैज्ञानिक नाओमी फिशर की मानें तो उन्होंने कहा कि अगर कोई डायबिटीज मरीज एसजीएलटी2आई दवा लेता है तो उसमें कोरोना के संक्रमण का खतरा और उसके बाद की समस्याएं बढ़ जाती हैं।

इससे पहले सामने आए थे यह शोध 

आपको बता दें कि इससे पहले डायबिटीज मरीजों को लेकर और भी बहुत सारे शोध सामने आ चुके हैं। एक शोध में यह भी बात सामने आया कि डायबिटीज के कारण अगर किसी को आंखों की समस्या है तो उन्हें कोरोना का सबसे अधिक खतरा है। वहीं इससे पहले यह बात भी सामने आई थी कि डायबिटीज के मरीजों को कोरोना संक्रमण से मौत का खतरा भी ज्यादा है। 

PunjabKesari

डायबिटीज मरीज ऐसे रखें ख्याल 

अगर आपको भी डायबिटीज है तो आप इस वायरस से बचने के लिए एक सिंपल का काम करके खुद को वायरस से बचा सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति को खांसी या जुकाम है तो आप उसके पास न जाएं । बाहर जाएं तो मास्क जररू पहनें। घऱ वापिस आने के बाद अच्छे से हाथ धोएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static