कोरोना में ये देसी नुस्खा हो सकता है खतरनाक, आंख मूंदकर ना करें विश्वास

punjabkesari.in Thursday, Apr 22, 2021 - 03:53 PM (IST)

भारत में कोरोना की दूसरी लहर भयानक होती जा रही है। 24 घंटे में लगभाग 2 से 3 लाख के बीच कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं। लोगों को घर में रहने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क पहनने की लगातार हिदायत दी जा रही हैं। वहीं कई ऐसे लोग भी हैं जो कोरोना के प्रकोप से बचने के लिए घर में ही घरेलू नुस्खे अपना कर इलाज कर रहे हैं। उनमें से एक है गर्म पानी का भाप लेना। 

क्या गर्म पानी का भाप लेने से ठीक हो जाएगा कोरोना 

कोरोना के डर से लोग लगातार गर्म पानी का भाप ले रहे हैं। लेकिन सवाल उठता है कि क्या गर्म पानी के भाप से कोरोना के मरीज ठीक हो सकते हैं। इसे लेकर यूनिसेफ इंडिया ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में गर्म पानी के भाप को लेकर डॉक्टर्स की ओर से दिए जा रहे जवाब सुनकर आप चौंक जाएंगे। 

 

वीडियो में यूनिसेफ साउध एशिया के रीजनल एडवाइजर एंड चाइल्ड हेस्थ एस्पर्ट पॉल रटने बता रहे हैं कि अब तक ऐसे साक्ष सामने नहीं आए हैं कि जिससे यह पता चले की गर्म पानी का भाप कोरोना को खत्म कर सकता। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी स्टीम लेने का सूझाव नहीं दिया है। 

लगाकार स्टीम लेने के दुष्परिणाम!

PunjabKesari

बल्कि बार-बार स्टीम लेने से इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं। गले और फेफड़े के बीच की नली में टार्किया और फैरिंक्स जल भी सकते हैं। इसके अलावा नली के खराब होने से सांस लेने में परेशानी भी हो सकती है। डॉकटर्स का कहना है कि इस तरह के घरेलू इलाज नुकसान दायक भी हो सकते हैं। इसलिए ऐसी चीजों को करने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी जरूर लें। सोशल मीडिया और सुनी सुनाई बातों पर आंख मूंदकर विश्वास ना करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static