कोरोना कालः लापरवाही पड़ ना जाए भारी, बच्चे को भेज रहे हैं School तो बरतें ये सावधानियां

punjabkesari.in Saturday, Sep 04, 2021 - 05:38 PM (IST)

कोरोना मामलों में कमी के चलते भारत में स्कूल एक बार फिर खुलने लगे हैं। तीसरी लहर की आशंका के बीच पेरेंट्स के मन में यही सवाल है कि क्या ऐसे समय में बच्चों को स्कूल भेजना सही होगा क्योंकि अमेरिका में स्कूल खुलने के साथ बच्चों, शिक्षकों, स्कूल स्टाफ व अन्य लोगों में संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है। हालांकि कुछ माता-पिता ने बच्चों को स्कूल भेजने शुरू भी कर दिया है। ऐसे में अगर आप भी बच्चे को स्कूल भेज रहे हैं तो संक्रमण से बचाव के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें।

डबल मास्किंग है बेहतर 

क्योंकि अभी बच्चों के लिए वैक्सीन नहीं बनी है इसलिए सावधानी ही उनके लिए सबसे पहली सुरक्षा है। बच्चे को स्कूल भेजते समय सिर्फ मास्क ही नहीं बल्कि डबल मास्क पहनाएं। साथ ही बच्चों को  सिखाएं ही स्कूल पहुंचकर उसे उतारें नहीं। हालांकि अगर बच्चे को N-95 मास्क पहना रहे हैं तो डबल मास्किंग की जरूरत नहीं। 

PunjabKesari

सोशल डिस्टेसिंग जरूरी

बच्चों को सिखाएं कि स्कूल जाकर सोशल डिस्टेसिंग रखना ना भूलें। हो सकता है कि अपने दोस्तों से मिलने की खुशी में वो इस नियम को भूल जाए इसलिए उन्हें पहले ही अच्छी तरह समझा दें, ताकि वो संक्रमण से बचे रहें।

बैग में रखें सैनेटाइजर

एक्सपर्ट की सलाह से बच्चों के बैग में एक सैनेटाइजर भी रखें और उन्हें इसके इस्तेमाल का सही तरीका बताएं। ऐसा ना हो बच्चे सैनेटाइजर को मुंह में डाल लें इसलिए उन्हें इसकी अच्छी तरह शिक्षा दें।

अनावश्यक चीजों को छूने से बचें

उन्हें सीख दें कि स्कूल बस, रास्ते या स्कूल पहुंचकर किसी भी अनावश्यक चीजों को हाथ ना लगाएं। दरवाजे को पैरों से खोले, टेबल व कुर्सी को सैनेटाइजर से साफ करके इस्तेमाल करें क्योंकि इनसे वायरस फैलने का खतरा अधिक होता है।

PunjabKesari

हाथ धोना न भूलें

बच्चे को समय-समय पर साबुन-पानी से अच्छी तरह हाथ धोते रहने के लिए कहें। अगर साबुन या पानी की व्यवस्था ना हो तो उन्हें सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने के लिए कहें।

इन बातों का भी रखें ध्यान

. बच्चों के बैग में एक एक्स्ट्रा मास्क, सेनेटाइजर जरूर रखें।
. उन्हें टिफिन के साथ पानी की बोतल भी दें, ताकि वो बाहर से कुछ भी खाए-पीए नहीं।
. जब बच्चा घर आए तो उसे हाथ-धोने व नहाने के लिए कहें।
. बच्चे को अपना सामान, कपड़े आदि सामान एक तरफ रखने के लिए कहें, ताकि संक्रमण घर में ना आ सके।
. सावधानी के साथ बच्चों की डाइट, फिजिकल एक्टिविटी आदि का भी ध्यान रखें।

PunjabKesari

कोरोना काल में यह पैरेंट्स की जिम्मेदारी बनती है कि वो बच्चों को बिना डराए इस स्थिति से लड़ना और जीतना सिखाएं।  छोटे बच्चों को बताए कि टेंशन नहीं लेना है बल्कि सावधान रहना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static