कोरोनावायरस: सर्दी जैसे लक्षण दिखें तो समझ लें कि शरीर में मौजूद है Omicron

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2022 - 11:07 AM (IST)

कोरोना वायरस के रूप ओमिक्रॉन पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है। जहां इसका BA 1 वेरिएंट कोरोना की तीसरी लहर की वजह बना वहीं वैज्ञानिकों को आशंका है कि इसका BA 2 वेरिएंट चौथी लहर के लिए जिम्मेदार हो सकता है। इसी के चलते इसे 'वेरिएंट ऑफ कन्सर्ट' घोषित कर दिया गया है। सबसे खतरनाक बात यह है कि ओमिक्रॉन के लक्षण काफी हद तक सामान्य सर्दी, फ्लू या मौसमी एलर्जी से मिलते-जुलते हैं। वहीं, यह वायरल वैक्सीन को चकमा देकर भी तेजी से फैलता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बताएंगे, जो शरीर में ओमिक्रॉन की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं।

गले में खराश

गले में खराश का मतलब कुछ भी हो सकता है - एक सामान्य सर्दी, गर्मी में सर्दी या फ्लू। लेकिन इसका मतलब COVID का Omicron भी हो सकता है। क्लासिक COVID-19 लक्षण बुखार, लगातार खांसी, गंध और स्वाद की कमी हैं। जबकि ओमिक्रॉन के कारण गले में खराश और खिंचाव पड़ता है।

PunjabKesari

बहती नाक

ओमिक्रॉन निचले श्वसन पथ को गंभीर नुकसान पहुंचाता है, जिसमें फेफड़े भी शामिल हैं। ऐसे में इसके कारण नाक बहने जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं।

सिरदर्द

बेवजह सिरदर्द और चक्कर आ रहे हो तो उसे नजरअंदाज ना करें। यह भी ओमिक्रॉन का लक्षण हो सकता है। WHO की रिपोर्ट में पाया गया कि करीब 13.6% मामलों में लोगों को सिरदर्द की समस्या देखने को मिली।

PunjabKesari

थकान

अगर शरीर में Omicron मौजूद है तो इसके कारण लोगों को सुस्ती, थकान , शरीर में दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। कुछ मामलों में थकान 2-3 हफ्ते से अधिक समय तक बनी रह सकती है तो यह पोस्ट कोविड का संकेत हो सकती है।

छींकना

ZOE लक्षण ऐप के विशेषज्ञों के अनुसार, छींक आना ओमिक्रॉन के महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक है। हालांकि, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, अगर आप केवल एक लक्षण के रूप में छींकने का अनुभव कर रहे हैं तो यह COVID-19 का संकेत नहीं है।

PunjabKesari

कोरोना के मामलों में कमी आते ही लोग अपनी सामान्य दिनचर्या में वापस लौट रहे हैं लेकिन लोगों को यह समझना चाहिए कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और इसके नए-नए रूप सामने आ रहे हैं। ऐसे में सुरक्षा और सावधानी आपके ही हाथों में है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static