Omicron Variant ने ट्रैवल इंडस्टी को किया प्रभावित, कैंसल हो रही बुकिंग और हनीमूनर्स ने बदला प्लान

punjabkesari.in Tuesday, Dec 14, 2021 - 03:58 PM (IST)

घूमने का तो हर कोई शौकीन होता है। मगर कोरोना के कारण लंबे समय तक हर किसी को घरों में कैद होकर रहना पड़ा। वहीं कोरोना के मामलों में कुछ कमी आने से लोगों ने बाहर घूमने का प्लान किया। इससे लंबे समय से बंद पड़ी टूरिस्ट कंपनी को भी राहत मिली। मगर अब फिर से कोरोना के एक नए वैरिएंट ने दस्तक दे दी हैं। इसके कारण लोग घर से बाहर निकलने का प्लान बदल रहे हैं। खबरों की माने तो इसका असर क्रिस्मस और न्यू ईयर पर सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा। दरअसल लोग इन छुट्टियों पर खासतौर पर घूमने का प्लान करते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कोरोना के नए वैरिएंड यानि ओमिक्रोन का ट्रैवल इंडस्ट्री पर कैसा असर पड़ रहा है...

लोग कैंसल कर रहे बुकिंग

इस बारे में बात करते हुए मान टूर्स की डायरेक्टर परमजीत कौर का कहना है कि, कई देशों ने तो एक-दूसरे की एंट्री पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही एयरपोर्ट पर भी कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी जरूरी है। इसके कारण पहले से हुई बुकिंग भी लोग कैंसल कर रहे हैं। डायरेक्ट का कहना है कि लोग पहले से दिसंबर-जनवरी की हुई बुकिंग को भी अब कैंसल करवा रहे हैं। ऐसे में ट्रैवल इंडस्ट्री को घाटे का सामना करना पड़ रहा है। वहीं क्रिसमस और नए साल के मौके पर इस वैरिएंट के आने से लोग कहीं बाहर घूमने जाने से कतरा रहे हैं। वे अगले हफ्ते तक स्थिति में कुछ सुधार होने का इंतजार कर रहे हैं। इसके साथ ही स्वान टूर्स के डायरेक्टर गौरव चावला का कहना है कि, ओमिक्रोन वैरिएंड के कारण लोग वीकेंड और लंबे रूट की बुकिंग कैंसल करवा रहे हैं। इसका कहना है कि अब तक टोटल बुकिंग में 25 प्रतिशत कैंसल हो गई है। इसके अलावा मेक माय ट्रिप के को फाउंडर और ग्रूप सीईओ राजेश मग्गो का कहना है कि, इस नए वैरिएंड के आने से हेल्थ अथॉरिटी की चिंता को बढ़ा दी हैं। इसके अलावा हम खुद भी स्थिति में सुधार होने का इंतजार कर रहे हैं। इस समय हमारी सारी टीम एयरलाइंस अथॉरिटी के साथ संपर्क बनाए हुए है।

विदेशी मेहमानों की बुकिंग भी हुई कम

सेहत का ध्यान रखते हुए देश-विदेश से लोग ट्रैवल करने से कतरा रहे हैं। इस पर ट्रैवल एंजनिसों का कहना है कि, बीते सालों में क्रिसमस और नए साल दौरान गोवा में अलग ही धूम देखने को मिलती थी। वहीं ट्रैवल इंडस्टी को विदेशी मेहमानों से बेहद लाभ मिलता था। मगर अब नए वैरिएंट के आने से इंटरनैशल बुकिंग जोरी हो चुकी है। बीते कुछ महीनों में कोरोना के मामले कम होने पर विदेशी मेहमान देश में घूमने आने लगे थे। मगर अब फिर लोग बुकिंग कैंसल कर रहे हैं। इसके अलावा जो लोग घूमने आए हैं वे बीच में टूर छोड़कर जा रहे हैं।

हनीमूनर्स बुकिंग भी हुई कम

इस बार वेडिंग सीजन में हजारों की गिनती में शादियां हुई। मगर नए वैरिएंट का असर इसपर देखने को मिल रहा है। बकौल गौरव चावला का कहना है कि, इस साल हनीमूनर्स के लिए काफी बुकिंग हुई थी। मगर इंटरनैशल घूमने जाने वाले कपल्स ने अपने ट्रैवल की बुकिंग कैंसल करवा दी। इसके अलावा कई लोग अभी भी माहौल सही होने का इंतजार कर रहे हैं। ट्रैवल एजेंसी वालों का कहना है कि कोरोना का कारण लंबे समय से शादियां नहीं हो रही थी। अब जब शादियां हुई तो नए वैरिएंट ने न्यूली मैरिड कपल्स को परेशानी में डाल दिया है। ऐसे में वे अब हनीमू्न के लिए इंतजार करना सही समझ रहे हैं।

ग्राहकों को रोकने के लिए कर रहे ट्रैवल एजेंसी बना रही अलग-अलग प्लान

ओमिक्रोन वैरिएंट के कारण लोग अब फिर घर से बाहर निकलने यानि कहीं घूमने से कतरा रहे हैं। मगर ट्रैवल एजेंसियां ग्राहकों को रोकने की कोशिश में लगी हुई है। इस पर ट्रैवल कंमनियों का कहना है कि, हम स्थिति पर नजर बना रखे हैं। अभी इस नए वैरिएंट की हमें ज्यादा जानकारी नहीं हैं। मगर फिर भी हम एक्सपर्ट से संपर्क बनाकर चल रहे हैं। इसके अलावा कस्टमर की सुरक्षा को देखते हुए हम उन्हें फ्लैक्सिबल का विकल्प दे रहे हैं। ऐसे में लोग अपने प्लान को बदल या आगे बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा जो लोग ट्रैवल कैंसल करना चाहते हैं उन्हें अलग

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static