Ovarian Cyst से जूझ रही कॉमेडियन लिली सिंह, महिलाएं जान लें इसके लक्षण

punjabkesari.in Friday, Feb 25, 2022 - 04:39 PM (IST)

इंडो-कनैडियन यूट्यूब और इंस्टाग्राम स्टार कॉमेडियन लिली सिंह किसी पहचान की मोहताज नहीं है। वह अक्सर सोशल मीडिया पर वीडियोज अपलोड करती रहती हैं। मगर, हाल ही में उन्होंने एक वीडियो शेयर अपनी सेहत का खुलासा किया, जिससे उनके फैंस परेशान हो गए हैं। दरअसल, लिली ने खुलासा किया है कि वह ओवेरियन सिस्ट नाम बीमारी से जूझ रही हैं और बहुत दर्द झेल रही हैं।

 

YouTube चैनल से फेमस होने वाली कॉमेडियन लिलि ने बताया कि वो काफी तकलीफ में हैं। वीडियो में लिलि को अस्पताल के बिस्टर पर लेटे हुए देखा जा सकता है। उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "मैंने आज का दिन ईआर में बिताया।"

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Lilly Singh (@lilly)

आगे उन्होंने लिखा, "मेरी दोनों ओवेरी में सिस्ट है, जिसका मुझे अभी पता चला। मुझे बहुत दर्द हो रहा है और यह मुझे हर महीने में एक बार पीड़ित करेगा। साथ ही यह मुझे मेरे पीरियड्स के दौरान भी परेशान करेगा। मैं वीक हो गई हूं। मैं सचमुच अपने अंगों से अधिक काम करने की उम्मीद करती हूं।'' इस पोस्ट के बाद उनके फैंस व कई सेलिब्रेटिज उनके ठीक होने का कामना कर रहे हैं।

 

क्या है ओवरियन सिस्ट?

ओवेरियन सिस्ट एक तरल पदार्थ से भरी हुई थैली है, जो महिलाओं के एक या दोनों अण्डाशयों में बन सकती है। हालांकि ये सिस्ट बिना इलाज के ठीक भी हो जाते हैं लेकिन अगर समय पर इलाज करवाया जाए। समय रहते इलाज ना करवाने पर यह बढ़ते जाते हैं, जिसकी वजह से ना सिर्फ पीरियड्स में दिक्कत आती है बल्कि कैंसर की संभावना भी बढ़ जाती है।

PunjabKesari

कैसे बनते हैं ये  सिस्ट?

ओवेरियन सिस्ट दो तरह के होते है। पहला कार्यात्मक ओवेरियन सिस्ट, जो पीरियड्स के कारण बनते है। दरअसल, अण्डाशय के अंदर तरल पदार्थ का एक कूप अंडे की रक्षा करता है। मासिक धर्म चक्र पूरा होने पर यह कूप फट जाता है और अंडा बाहर निकलता है लेकिन कई बार यह कूप फट नहीं पाता और अंडे सहित बढ़ने लगता है।

 

वहीं दूसरे होते हैं असाधारण कोशिकाओं (Abnormal Cells) के बढ़ने से बनने वाले सिस्ट, जो गर्भ के बाहरी परत वाली कोशिकाओं पर बनते हैं। इनके कारण कैंसर का खतरा भी अधिक होता है इसलिए तुरंत हटाना बहुत जरूरी है।

 

ओवेरियन सिस्ट के लक्षण

. असामान्य ब्लीडिंग होना
. उल्टी होना
. हमेशा पेट भरा हुआ महसूस होना
. पैर और पीठ में दर्द होना
. पेशाब का रंग बदलना
 PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static