सर्दियों में वरदान है लौंग, सर्दी-खांसी से लेकर लीवर की समस्याओं से दिलाती है निजात

punjabkesari.in Thursday, Dec 08, 2022 - 04:52 PM (IST)

लौंग एक ऐसा मसाला है जिनका किचन से लेकर सेहत तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, फाइबर,  कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, मैंगनीज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। आप अपनी डाइट में लौंग को कई तरह से शामिल कर सकते हैं। कई लोग खाना बनाते समय लौंग का इस्तेमाल मसाले के तौर पर करते हैं। वहीं, कई लोग चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए लौंग का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, अगर आप लौंग को सुबह खाली पेट चबाकर खाते हैं, तो इससे कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं, तो चलिए जानते हैं खाली पेट चबाकर लौंग खाने से होने वाले फायदे।

PunjabKesari

इम्यूनिटी

सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरुरी है। अगर आप इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट लौंग को चबाकर खाएं। लौंग में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देने और इम्यून सिस्टम मजबूत बनने में मददगार है।

लीवर

लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। अगर लीवर हेल्दी है तो हम कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं। सुबह खाली पेट लौंग को चबाकर खाने से लीवर हेल्थ को बेहतर रखा जा सकता है।

PunjabKesari

मुंह की बदबू

कई बार मुंह से आने वाली बदबू हमें लोगों के बीच असहज महसूस करा सकती है। अगर आप भी मुंह की बदबू से परेशान हैं तो लौंग आपके बचाव में आ सकती है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो सांसों की बदबू और बैक्टीरियल समस्याओं से बचा सकते हैं। लौंग को चबाने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिल सकता है।

PunjabKesari

सर्दी-खांसी

ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या सबसे आम समस्या में से एक है। अगर आप भी इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो लौंग को डाइट में शामिल कर सकते हैं।लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी-खांसी से राहत दिला सकते हैं।

 दांत दर्द

लौंग में यूजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है, जो दांत में दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

PunjabKesari

रोजाना सुबह लौंग को चबाकर खाने से दांत दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static