चॉकलेट फेशियल: पार्लर में पैसे खर्च किए बिना घर पर ही पाएं फेशियल जैसा निखार

punjabkesari.in Saturday, Nov 13, 2021 - 11:28 AM (IST)

चॉकलेट ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। वहीं, आजकल महिलाएं ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पार्लर जाकर महंगा चॉकेलट फेशियल भी लेती हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरूपर चॉकलेट ना सिर्फ त्वचा की रंगत को निखारता है ब्लकि इससे डेड स्किन भी निकल जाती है। मगर, इसके लिए आपको पार्लर जाकर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं। आप घर पर ही चॉकलेट पैक बनाकर लगा सकते हैं, जिससे आपकी स्किन फेशियल से भी ज्यादा ग्लो करेगी। चलिए आपको बताते हैं चॉकलेट पैक बनाने का तरीका...

चॉकलेट फेशियल बनाने के तरीके
केला और चॉकलेट फेशियल

केला और चॉकलेट त्वचा को नमी देता है। वहीं, पोटैशियम से भरपूर केल त्वचा को मॉइश्चराइज करने के साथ दाग-धब्बे रिमूव करने में भी मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके लिए 1 मैश्ड केले में 1 चम्मच पिघली हुई चॉकलेट, 1 चम्मच कोको पाउडर, थोड़ा-सा दूध मिलाएं। इसे चेहरे, गर्दन पर 20-25 मिनट लगाने के बाद साफ पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार लगाने से आप खुद फर्क देखेंगे।

PunjabKesari

दूध, चीनी और चॉकलेट फेशियल

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह पैर त्वचा को डिटॉक्सिफाई व एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। साथ ही यह स्किन को सूरज की क्षति से भी बचाता है और रंगत में निखार लाता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके लिए डार्क चॉकलेट को पिघलाएं। इसमें 1 कप दूध , दरदरी पीसी 1 चम्मच चीनी अच्छी तरह मिलाएं। इससे चेहरे और गर्दन पर हल्की मसाज करें फिर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर 2 मिनट स्क्रब करते हुए पानी से धो लें। महीने में 2 बार यह पैक लगाएं।

शहद और चॉकलेट फेशियल

शहद और चॉकलेट का कॉम्बिनेशन त्वचा को मॉइश्चराइज्ड करने के साथ ग्लोइंग भी बनाता है। साथ ही यह रोमछिद्रों को साफ और स्किन को एक्सफोलिएट करता है। यह फेशियल मुंहासों को भी दूर करता है।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके लिए पिघली डार्क चॉकलेट में 1 चम्मच कोको पाउडर और 1 चम्मच शहद मिला लें। इसे चेहरे, गर्दन पर अच्छी तरह से लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर 20-25 मिनट तक छोड़ दें और उसके बाद पानी से साफ कर लें। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे महीने में 1-2 बार लगाएं।

क्यों फायदेमंद है चॉकलेट फेशियल?

. स्किन को हेल्दी, ग्लोइंग और बेदाग बनाने में मदद करता है।
. डार्क चॉकलेट में कैटेचिन, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवनॉल्स होते हैं, जो त्वचा को सूरज की रोशनी से बचाने में भी मददगार हैं।
. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो सेल को रिपेयर करके  झुर्रियों को रोकने में मदद करता है।
. चॉकलेट फेशियल हानिकारक जीवाणुओं को खत्म करके त्वचा से सभी डेड स्किन निकालता है।
. यह त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को निकालता है, जिससे बार -बार पिंपल्स- मुंहासों की समस्या नहीं होती। साथ ही इससे दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।
. नियमित इस फेशियल को लगाने से दाग-धब्बे व पिंग्मेंटेंशन की समस्या भी दूर होती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static