बच्चों की सेहत को लेकर चीन हुआ सख्त, सप्ताह में तीन घंटे ही खेल सकेंगे Online Games

punjabkesari.in Monday, Aug 30, 2021 - 08:19 PM (IST)

कोरोना काल के चलते पिछले साल सिर्फ भारत देश में ही नहीं ब्लकि पूरी दुनिया में लाॅकडाउन लगाया गया ताकि कोरोना वायरस की चेन को तोड़ा जा सकें, लेकिन एक तरफ जहां लाॅकडाउन से लोग वायरस से खुद का बचाव करने में कामयाब रहे वहीं इस दौरान ऐसी कई समस्याएं पैदा हो गई जो अब बच्चों और बड़ों की आदत बनती जा रही हैं। हम बात कर रहे हैं घर में बैठे-बैठे ऑनलाइन गेम खेलने की, जो आज के समय में एक बहुत बड़ी चिंता का विषय है। 

PunjabKesari

लाॅकडाउन के चलते कई देशों में स्कूल बंद है जिस वजह से बच्चों को आनलाइट स्टडी करना पड़ रहा है ऐसे में बच्चों में ऑनलाइन गेम खेलने की भी लत बढ़ती जा रही है जो कि उनकी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है। इसे देखते हुए चीन ने एक बड़ा फैसला लिया है। 
 

चीन में बच्चे एक सप्ताह में सिर्फ तीन घंटे ही ऑनलाइन गेम्स खेल सकेंगे
दरअसल, ऑनलाइन गेम खेलने को लेकर चीन ने नई गाइडलाइंस तय कर दी हैं। अब चीन में बच्चे एक सप्ताह में सिर्फ तीन घंटे ही ऑनलाइन गेम्स खेल सकेंगे। यह नियम 18 साल से कम आयु वालों के लिए बनाया गया है। चीन सरकार के अनुसार, बच्चों की शारीरिक और मानसिक सेहत को सही रखने के लिए यह कदम उठाया बहुत जरूरी था। 

PunjabKesari

विकेंड में रोज एक घंटा ही बच्चे खेल पाएंगे ऑनलाइन गेम
चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन गेम्स कंपनियां अब बच्चों को सिर्फ शुक्रवार, शनिवार और रविवार को ही एक-एक घंटे के लिए ऑनलाइन गेम की सुविधा दे सकेंगे। 

PunjabKesari

ऑनलाइन गेम्स अफीम की तरह बच्चों पर करती हैं काम
बता दें कि हाल ही में सरकार की ओर से ऑनलाइन गेम्स को अफीम बताया गया था सरकार का कहना है कि ऑनलाइन गेम्स अफीम की तरह काम करती है जो बच्चों की सेहत के लिए ठीक नहीं है। उसके बाद से ही ऑनलाइन गेम्स कंपनियों पर सख्ती शुरू कर दी गई है। 

PunjabKesari

चीन का यह सख्त कदम बच्चों की शिक्षा और सेहत के लिए बिल्कुल वाजिब 
बता दें कि चीन का यह कदम भले ही सख्त हो लेकिन बच्चों की शिक्षा और सेहत के लिहाज से यह नियम बिल्कुल परफेक्ट है।  फिजिकल गेम्स से दूर होकर ऑनलाइन गेम्स में बिजी रहने के चलते बच्चों की सेहत पर बहुत ही बुरा असर पड़ रहा है जिससे उनकी केवल शारीरिक ही नहीं ब्लकि मानसिक सेहत भी खराब हो रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News

static