Bathroom Cleaning: बाथरूम की गंदी बाल्टी होगी चुटकियों में साफ, फॉलो करें ये Tips

punjabkesari.in Friday, Oct 14, 2022 - 02:39 PM (IST)

 

घर में बाथरूम सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली जगह है। यहां पर रखी बाल्टी बहुत जल्दी गंदी हो जाती हैं। जिसे समय समय पर साफ करना बेहद जरूरी हो जाता है। इसे साफ करने में काफी मेहनत लगती है, लोग अक्सर क्लीनिंग एजेंट्स का यूज करते हैं जो की काफी महंगे होते हैं।

आप चाहें तो बड़े आराम से घर में मौजूद घरेलु चीजों से भी बड़े आराम से बाथरूम की बाल्टी को चमका सकते हो। इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगी और पैसे भी बच जाएगे।

बेंकिग सोडा

बेकिंग सोडा एक ऐसा सामना है जो हर घर में आसानी से मिल जाता है, इसका इस्तेमाल कीचन में खाना बनाने के लिए किया जाता है। आप इस बेकिंग सोडा का यूज करके बाथरूम की गंदी बाल्टी की सफाई कर सकते हैं, जिसके लिए आपको नींबू का रस, लिक्विड डिश सोप और स्क्रब की जरूरत पड़ेगी।

एक बर्तन या कटोरी में थोड़ा सा बेकिंड सोडा, डिश सोप और नींबू के रस को एक साथ अच्छी तरह से मिला लें, फिर उस पेस्ट को गंदी बाल्टी पर अच्छी तरह से लगा लिजिए। इस पेस्ट को लगभग 10 से 15 मिनट तक बर्तन पर लगा रहने दें और फिर स्क्रब की मदद से बाल्टी को रगड़ कर साफ कर लिजिए, जिससे उस पर लगी गंदगी आसानी से मिट जाएगी।

PunjabKesari

सफेद सिरका

सफेद सिरका का इस्तेमाल कर बाथरूम में मौजूद प्लास्टिक की पीली पड़ी बाल्टी को मिनटों में चमका सकते हैं। इसके लिए 2 कप सफेद सिरका, पानी और स्पॉन्ज की जरूरत होगी। पीली पड़ी बाल्टी को साफ करने के लिए 2 कप सफेदा सिरका के साथ थोड़ा सा पानी मिलाएं और फिर स्पॉन्ज को भिगोकर बाल्टी का अच्छे से रगड़कर साफ करें। फिर साफ पानी से बाल्टी को धो लें। बाल्टी पूरी चमक जाएगी।

PunjabKesari

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड 

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड बाल्टी का पीलपन हाटने में काफी मददगार है। बस पानी में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड मिलाएं और फिर इसमें ब्रश भिगोकर बाल्टी को साफ करें, जिद्दी दाग बहुत आसानी से निकलेगें।

ब्लीच

ब्लीच में थोड़ा सा पानी मिला लें और हाथों में ग्लव्स डालकर कपड़े की मदद से बाल्टी साफ करें।

PunjabKesari

कॉफी

किसी पता था की कॉफी पीनी के आलवा साफ-सफाई नें भी काम आ सकती है। लेकिन यह जिद्दी दागों को बड़ी आसानी से निकल देती है। आपको जरुरत है बस थोड़े से कॉफी पाउडर की, इससे बाल्टी को अच्छे से रगड़े और 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

PunjabKesari

गरम पानी और डिटर्जंट

अगर आपके पास इन चीजों में से कुछ भी नही हैं तो घबराएं नहीं, बस गरम पानी और कपड़े धोने वाले डिटर्जंट से भी काम बन सकता है। गरम पानी और डिटर्जंट के पास स्क्रब की मदद से बाल्टी साफ करें। 

बाथरूम की बाल्टी का पीलापन और जिद्दी दाग निकालना बड़ा मुशिकल होता है, लेकिन ऊपर दिए गए घरेलु टिप्स से आप आसानी से बाल्टी  को चमका पाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static