2021 में दर्शकों का दिल नहीं जीत पाया Bollywood, पूरे साल में केवल एक ही फिल्म ने की कमाई

punjabkesari.in Thursday, Dec 30, 2021 - 11:02 AM (IST)

कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण बॉलीवुड वर्ष 2021 में भी परेशानियों का सामना करता रहा ..इस साल केवल एक फिल्म ही बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा पाई अधिकतर फिल्में सिनेमाघर बंद होने के कारण ‘ओवर द टॉप’ (ओटीटी) मंचों पर रिलीज हुई। वहीं कुछ फिल्में जैसे-तैसे बड़े पर्दे पर रिलीज तो हुई, लेकिन उन्हें उम्मीद के मुताबिक दर्शक नहीं मिल पाए।

PunjabKesari

 फिल्म ‘83’से थी काफी उम्मीदें 

निर्देशक कबीर खान की फिल्म ‘83’ एक साल के लंबे इंतजार के बाद क्रिसमिस के मौके पर सिनेमा घरों में रिलीज हुई...लेकिन बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। डिस्ट्रीब्यूटर एंड एग्जिब्यूटर राज बंसल के अनुसार, फिल्म ‘83’ ने तीन दिन में करीब 47 करोड़ रुपये की ही कमाई की, जो उम्मीदों से बेहद कम है।  फिल्म ‘83’ की कमाई काफी निराशाजनक रही। उसे इस तरह से पेश किया गया था कि वह इस साल बॉक्स ऑफिस पर सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म होगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। कमाई बिल्कुल भी उम्मीदों के मुताबिक नहीं थी। 

PunjabKesari

सूर्यवंशी ने की 195 करोड़ रुपये की कमाई

इस साल बॉलीवुड में केवल एक ही फिल्म बड़े पर्दे पर अच्छी कमाई कर पाई और लॉकडाउन के कारण आठ महीने से अधिक समय तक बंद रहे सिनेमाघरों में दर्शक जुटाने में कामयाब रही। यह फिल्म थी अक्षय कुमार अभिनीत ‘सूर्यवंशी’ ... रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी यह फिल्म दिवाली के मौके पर तीन हजार से अधिक स्क्रीन पर रिलीज हुई और भारत में 195 करोड़ रुपये की कमाई कर बॉक्स ऑफिस पर 2021 की एकलौती बड़ी हिट साबित हुई।

PunjabKesari
बेल बॉटम ने की 35 करोड़ रुपये की कमाई 

इस साल की शुरुआत की बात करें तो, जनवरी में ऋचा चड्ढा अभिनीत ‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ और इसके बाद, मार्च में ‘रूही’ तथा ‘मुंबई सागा’ बड़े पर्दे पर रिलीज हुईं। इन फिल्मों ने मिलकर भारत में 40 करोड़ रुपये से अधिक कमाई की, जिससे उद्योग में आशा की किरण जगी लेकिन अप्रैल-मई में कोविड-19 की दूसरी लहर के प्रकोप के कारण स्थिति और खराब हो गई। जुलाई-अगस्त में संक्रमण के मामले कम होने पर अक्षय कुमार की फिल्म ‘बेल बॉटम’ बड़े पेर्द पर रिलीज हुई, जिसने 35 करोड़ रुपये की कमाई की। 

PunjabKesari
‘बंटी और बबली 2 भी नहीं दिखा पाई दम

सूत्रों के अनुसार, इतनी कमाई भी फिल्म के लिए काफी थी क्योंकि उस समय महाराष्ट्र में सिनेमाघर बंद थे। इसके बाद फिल्म ‘सूर्यवंशी’ और ‘83’ से ही उम्मीदे थीं। व्यापार के आंकड़ों के अनुसार, यश राज फिल्म्स की फिल्म ‘बंटी और बबली 2’, और ‘सत्यमेव जयते 2’ ने 12 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की, जबकि सलमान खान अभिनीत ‘अंतिम’ ने 38 करोड़ रुपये का कारोबार किया। 

PunjabKesari

चंडीगढ़ करे आशिकी ने की ठीक कमाई 

आयुष्मान खुराना की ‘चंडीगढ़ करे आशिकी’ अब भी सिनेमाघरों में लगी है और उसके लगभग 25 करोड़ रुपये की कमाई करने की उम्मीद है। इस साल केवल ‘सूर्यवंशी’ ने अच्छी कमाई की, बाकी सभी 40 करोड़ रुपये से कम की ही कमाई कर पाईं।’’
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static