20 सालों से आंख पर पट्टी बांध रमा बना रही गणपति बप्पा की मूर्तियां

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2020 - 02:42 PM (IST)

देशभर में गणेश चतुर्थी का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। गणपति बप्पा के भक्त पूरी श्रद्धा से उनकी पूजा अर्चना कर रहे है। ऐसे में आज आपको गणपति बप्पा की ऐसी भक्त से मिलवाएंगे जो बिना देखे बप्पा की प्रतिमा बनाती हैं। उनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है। मुंबई की रहने वाली रमा शाह पिछले 20 सालों से यह काम कर रही है। 

PunjabKesari

3 मिनट में बनाई गणपति बप्पा की मूर्ति

रमा अपनी आंख पर पट्टी बांधकर गणेश जी की मूर्ति बनाती हैं। उनके नाम पर केवल 3 मिनट में गणपति बप्पा की सबसे छोटी मूर्ति बनाने का रिकाॅर्ड दर्ज है। इसके अलावा रमा शाह ने गणपति बप्पा की 18 हजार से अधिक प्रकार की मूर्तियों को बनाकर उन्हें प्रदर्शित कर 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में अपना नाम दर्ज करवाया। रमा शाह अपने इस हुनर के चलते अमेरिका के फेमस शो 'रिप्ले बिलीव इट ऑर नॉट' के पैनल में भी दिखाई दे चुकी हैं। 

PunjabKesari

आंखों पर पट्टी बांधकर बनाई एक हजार से ज्‍यादा मूर्तियां 

रमा हाउसवाइफ होने के साथ बच्चों को आर्ट ऐंड क्राफ्ट भी सिखाती है। रमा कहती है कि भगवान ने इस दुनिया में हर व्यक्ति को कुछ अच्छा करने के लिए ही भेजा है। वे अबतक हर साइज की 4 लाख 25 हजार से अधिक मूर्तियां बना चुकी है। जबकि इन्हीं मूर्तियों में से उन्होंने एक हजार से ज्‍यादा बिना देखे यानि आंखों पर पट्टी बांधकर बनाई है। 

PunjabKesari

पीएम नरेंद्र मोदी को भी गिफ्ट की थी गणपति की प्रतिमा

रमा के तीन बच्चों और उनके पति ने भी उनकी इस सफलता में काफी योगदान दिया है। साल 2004 में रमा ने गुजरात के भावनगर में गणेश की प्रतिमा बिना देखे बनाई थी। जिसे उन्होंने उस समय मुख्यमंत्री रहे नरेंद्र मोदी को गिफ्ट की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static