बालों में नई जान डाल देगा काले तिल का तेल, इन 5 तरीकों से करें यूज

3/21/2021 12:44:05 PM

इस बात को आप मानिए या ना लेकिन बालों के लिए ऑयलिंग बेहद जरूरी है। आज कल के बिजी लाइफस्टाइल में महिलाओं के पास बेशक इन सब चीजों का ख्याल रखने का समय नहीं है लेकिन एक छोटी सी लापरवाही आप पर भारी पड़ जाती हैं। आज कल महिलाएं हफ्ते में 3 बार सिर धोती हैं बस इसके अलावा वह और कुछ नहीं करती हैं। जिस तरह बॉडी को हर पोष्क तत्व की जरूरत है उसी तरह से बालों को भी सिर्फ शैंपू और कंडीशनर की जरूरत नहीं है। आपके पास बालों पर पैक या फिर स्पा करवाने का टाइम नहीं है तो क्या हुआ? आप बालों पर ऑयलिंग तो कर ही सकती हैं। अब बालों पर ऑयलिंग करने के लिए आपको ज्यादा मंहगे प्रोडक्ट खरीदने की कोई जरूरत नहीं है। आप काले तिल के तेल से ही बालों की हर समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप काले तिल के तेल का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं और इससे आपको क्या-क्या फायदे होंगे।

1. पहला तरीका

PunjabKesari

अगर आपके बालों में ड्रैंडफ की समस्या है तो आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको करना बस इतना है कि कटोरी में तेल लेना है इसे गर्म करना है और बालों पर इससे अच्छे से मसाज करनी है। ऐसा आप हफ्ते में 3 बार ट्राई करें।

2. दूसरा तरीका

आज की स्ट्रेस भरी लाइफ में लड़कियों के बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं। इसे छिपाने के लिए लड़कियां कलर भी करवाती हैं लेकिन आप कलर भी कितनी बार करवाएंगी? लेकिन इसे समस्या के लिए भी आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको करना बस इतना है कि काले तिल की पत्तियां लेनी हैं और इसे पानी में उबाल कर इसका काढ़ा तैयार करना है। इसे आप शैंपू से पहले अप्लाी करें। इससे सफेद बालों की समस्या भी खत्म हो जाएगी और बाल भी एक दम चमक उठेंगे।

3. तीसरा तरीका

आज महिलाओं के पास इतना समय नहीं है कि वह बालों की अच्छे से केयर कर सकें जिसके कारण बाल जड़ से एक दम कमजोर होने लगते हैं और वह टूटने लगते हैं इसके लिए भी आप काले तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे न सिर्फ आपके बाल मजबूत होंगे बल्कि साथ ही इससे जड़ें भी मजबूत होंगी। इसके लिए आपको ज्यादा ताम झाम करने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको करना बस इतना है कि तेल लेना है और उसकी उंगलियों के साथ अच्छे से मसाज करनी है।

4. चौथा तरीका

अगर आपके बाल एक दम बेजान हो गए हैं और बालों की चमक धीरे-धीरे खत्म हो रही है। तो भी आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको करना बस इतना है कि रात को सोने से पहले तेल गर्म करें अब आप इसके साथ अच्छे से मसाज करें और 15 से 20 तक मालिश करें। इससे आपके बालों में चमक भी बढ़ेगी और बाल झड़ना भी कम हो जाएंगे।

PunjabKesari

5. पांचवा तरीका

अगर आपके बाल रूखे हैं तो आप काले तिल से बना यह खास मास्क लगा सकती हैं। इसके लिए आपको चाहिए

. काले तिल का तेल
. केसर
. मुलेठी
. आंवला
. अब आप इन सभी को अच्छे से पीस लें
. पाउडर बनने के बाद इसमें शहद डालें
. इसे मिक्स करें और इसकी पेस्ट बना लें
. इसे बालों पर लगाएं और 30 से 40 मिनट के लिए लगा रहने दें
. बाद में आप बाल धो लें


Content Writer

Janvi Bithal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static