Birth Control Pills भी कर सकती हैं आपको Pregnant, जानिए कब और कैसे खाएं?

punjabkesari.in Sunday, Sep 26, 2021 - 11:56 AM (IST)

बच्चों के जन्म में अंतर रखना वाली महिलाएं अनचाहे गर्भ से बचने के लिए गर्भनिरोधक दवाओं का सहारा लेती हैं। मगर, वास्तव में गर्भनिरोधक गोलियां लेने के बाद भी प्रेग्नेंट होने के चांसेस रहते हैं। ऐसा हमारा नहीं बल्कि एक्सपर्ट का ही कहना है। अब आप सोच रहें होंगे कि भला ऐसे कैसे हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि कैसे गर्भनिरोधन पिल्स के बाद भी आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं।

कैसे काम करती हैं ये पिल्स?

दरअसल, ये पिल्स ओवयूलेशन (Ovulation) यानि ओवरीज से अंडे को बाहर निकलने नहीं देती लेकिन सभी पिल्स इस तरहकाम नहीं करती। कुछ पिल्स गर्भाशय के अंदर बनने वाली परत को ही मोटा कर देती है, जिससे अंडा स्पर्म के संपर्क में नहीं आ पाता।

PunjabKesari

कितनी असरदार है ये गोलियां?

एक्सपर्ट की मानें तो अगर सही तरीके से यूज किया जाए तो ये गोलियां 99% तक असर करती हैं। लेकिन छोटी-सी भी भूल गोलियां लेने के बाद भी आपको प्रेग्नेंट कर सकती हैं। गोलियों को सही तरीके से खाने पर सिर्फ 100 में से 1 महिला के ही प्रेग्नेंट होने के चांसेज होते हैं।

गर्भनिरोधक गोली कैसे लेनी चाहिए?

गर्भनिरोधक गोलियों के कई ब्रांड की होती है। ज्यादा पैक में 28 गोलियां होती हैं, जो कम से कम 28 दिन तक रोज लेनी होती है। हर गोली के बीच 24 घंटों से ज्यादा का अंतर नहीं होना चाहिए, वरना उसका प्रभाव कम हो सकता है।

अगर भूल जाए गोली लेना तो क्या करें?

अगर एक दिन गोली मिस हो जाए तो अगले दिन दो गोलियों खा लें। 2 दिन तक गोलियों छूट जाए तो आने वाले अगले दो दिन तक लगातार 2-2 गोलियों का सेवन किया जा सकता है। लेकिन इससे ज्यादा गोली मिस हो तो डॉक्टर से सलाह लेना ही बेहतर रहेगा।

PunjabKesari

गर्भनिरोधक लेते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां...

. एक भी दिन गोलियां मिस ना करें क्योकि इससे प्रेगनेंसी के चांसेस बढ़ जाते हैं।
. ज्यादा से ज्यादा आप 1-2 घंटे पिल ऊपर नीचे कर सकते हैं लेकिन ज्यादा घंटे का फर्क आपको मुसीबत में डाल सकता है।
. एंटीबायोटिक्स ले रही हैं तो गर्भनिरोधक ना लें क्योकि इससे पिल्स का असर कम हो जाता है।
. दवाई लेते समय उल्टी और दस्त लगे हो तो भी इसका सेवन ना करें। इसके कारण पिल्स शरीर से निकल बाहर निकल जाएगी जिससे उसका असर नहीं होगा।

क्‍या आपके पास है सही ब्रांड?

ध्यान रखें कि हर ब्रांड की गोली में प्रोजेस्टेरोन एकाग्रता एक जैसी नहीं होती। गोलियों में 10-15mg की छोटी -सी विविधता भी प्रेगनेंसी के चांसेस बढ़ा देती हैं इसलिए पिल्स लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

गोली लेने के पहले या बाद में शराब का सेवन

गोली लेने से पहले व बाद में शराब का सेवन करने से बचें क्योंकि अल्कोहल भी इसका असर कम करती है। कम से कम 1 घंटे पहले या बाद में ही शराब पीएं, ताकि गोलियों का असर हो पाए।

ऐसी महिलाएं भूलकर भी ना करें सेवन

दिल, लीवर, अनियंत्रित उच्च रक्तचाप, स्तन कैंसर, मोटापे से ग्रस्त है तो भूलकर भी इन गोलियों का सेवन ना करें। इन सिचुएशन में पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static