Biotin कर सकता है बालों और नाखूनों को कमजोर, महिलाओं को सतर्क रहने की जरूरत!

punjabkesari.in Tuesday, Jan 31, 2023 - 02:27 PM (IST)

हर महिला अपने ब्यूटी को लेकर बहुत ही सतर्क रहती है। खासकर बालों और नाखूनों की सुंदरता के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और बायोटीन (विटामिन- बी 7) युक्त पदार्थों का सेवन भी करती हैं। बायोटीन को विटामिन-बी 7 भी कहते हैं। लेकिन हाल ही में स्किन एक्सपर्ट्स ने विटामिन-बी 7 से होने वाले खतरे को लेकर लोगों को आग्रह की है। उनके अनुसार, वैज्ञानिकों के पास इस बात को साबित करने के लिए कोई प्रमाण नहीं है विटामिन-बी7 का ज्यादातर सेवन त्वचा और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। 

फूड और ड्रग एडमिनिट्रेशन ने भी किया अलर्ट 

वहीं फूड और ड्रग एडमिनिट्रेशन ने भी चेतावनी दी है कि इस विटामिन का असावधानी के साथ इस्तेमाल करने से परिणाम जानलेवा भी हो सकते हैं। इसके अलावा इस विटामिन का टेस्ट भी लिया गया था जिसमें पता चला कि इसका सेवन करके दिल के दौरा भी पड़ सकता है। ऐसे में डॉक्टर्स ने भी बिना सलाह के इस विटामिन का प्रयोग करने के प्रति सावधान किया है। 

PunjabKesari

एक्सपर्ट्स ने दी सलाह

एक्सपर्ट्स के अनुसार, विटामिन्स का इस्तेमाल करने से बालों और नाखूनों की समस्या बढ़ रही है और इन तर्कों के अनुसार, कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं कि यह बायोटीन लाभदायक हैं और इनका सेवन करने से समस्या बढ़ सकती है। ज्यादा मात्रा में इस विटामिन का सेवन करने से डायग्नोस्टिक दिक्कतें भी बढ़ सकती हैं। इन बायोटीन में मौजूद अधिक मात्रा में रम मौजूद होता है जिसका सेवन करने के कारण समस्या बढ़ सकती हैं। इसके अलावा बायोटीन के कुछ टेस्ट भी लिए गए जिसमें कुछ हार्ट, पैशेंट्स और थॉयराइड मरीजों की एंटीबॉडीज मौजूद थी। हाल ही में एसोसिएशन ऑफ क्लीनिकल बॉयोकैमीस्ट्री स्टाइन्टिफिक कॉमेटी ने भी विटामिन-बी7 को लेकर स्टेटमेंट जारी की थी, इस विटामिन के पैथोलोजिक्ल और ज्यादा इस्तेमाल के कारण समस्या भी बढ़ सकती है। 

PunjabKesari

लेकिन कुछ कंपनियां बायोटीन टेबलेट्स को सोशल मीडिया पर प्रमोट कर रही हैं जिसके कारण कई सारे लोग खासकर महिलाएं इस विटामिन का सेवन कर रही हैं जिसके कारण उन्हें हेयरलॉस की समस्या हो रही है। एक्सपर्ट्स के अनुसार रुटीन में बी 7 का सेवन करने से और ज्यादा मात्रा में विटामिन डोज का सेवन करने से हेयर ग्रोथ और नाखूनों पर गहरा असर पड़ सकता है। युवाओं के लिए 20-30 ग्राम माइक्रोआर्गेनिजिम्स की आवश्कता होती है। वहीं अंडा बायोटीन का काफी अच्छा सॉर्स है आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। वहीं एक्सपर्ट्स ने कहा कि बायोटीन की बालों के विकास में कोई अहम भूमिका नहीं है। यह सिर्फ उस समय मददगार हो सकता है यदि आपके बाल झड़ रहे हैं। लेकिन बायोटीन का ज्यादा सेवन करने से परहेज ही रखना चाहिए।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static