मार्च में बर्फ का लेना चाहती हैं मजा तो होली की छुट्टी में इन जगहों को जरुर करें Explore

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2023 - 02:46 PM (IST)

शहरों में रहने वाले लोगों के लिए सर्दियां फरवरी के अंत तक खत्म हो जाती हैं। घूमने-फिरने क लिए हम अपने गर्मियों के कपड़े पहनने लगते हैं, घर में पंखे चलाने लगते हैं। लेकिन अगर बात करें, पहाड़ों की तो वहां फरवरी छोड़िए मार्च के महीने में भी बर्फ पड़ रही होती है। जहां लोग जनवरी में भारी बर्फबारी के मजे लेने के लिए निकल जाते हैं, वहीं कुछ होते हैं जिन्हें ज्यादा बर्फ नहीं चाहिए होती, तब वो मार्च के महीने को चुनते हैं। अगर आप भी इसी केटेगरी में आते हैं, तो चलिए आज हम आपको उन जगहों के बारे में बताते हैं, जहां अभी भी बर्फबारी पड़ रही है। देश की ये जगह बर्फ से अभी भी ढकी हुई हैं।

मनाली 

मनाली घूमने के लिहाज से काफी सुंदर जगह है। अगर आप इत्मीनान से सर्दियों में घूमना चाहते हैं और बर्फ की खूबसूरती का मजा लेना चाहते हैं, तो मार्च के महीने में यहां जा सकते हैं। मनाली मॉल रोड, हिडिंबा देवी मंदिर और मनाली अभयारण्य जैसे कई प्रतिष्ठित स्थानों के लिए एकदम मजेदार है। मनाली में वो सब कुछ है, जिसे देखने के लिए यात्री अक्सर शहरों में देखने के लिए तरसते हैं। मनाली जा रहे हैं, तो रोहतांग पास का चक्कर लगाना न भूलें।

PunjabKesari

​सेथन घाटी

अगर आप कभी भी शहर की भीड़ से दूर कहीं शांत जगह पर जाना चाहते हैं, तो मनाली से 12 किमी दूर सेथन घाटी जा सकते हैं। मनाली से 12 मीटर की दूरी पर स्थित एक छोटा सा टोला है, जिसे सेथन घाटी के नाम से जाना जाता है। ये बौद्ध गांव अपने साथ कई रोमांचक जगहों और एडवेंचर प्लेसेस को समेटे हुए हैं। यहां के नजारे देखने में काफी रॉयल लगते हैं। मार्च के महीने में यहां भी काफी ज्यादा बर्फ देखने को मिलती है।

PunjabKesari

औली 

औली भारत में ठंड बिताने के लिए एकदम परफेक्ट जगह है, यहां हिमालय के शानदार नजारे खूबसूरत पुराने ओक और सेब के बाग बेहद हसीन लगते हैं। उत्तराखंड के उत्तरी भारतीय राज्य में स्थित, औली शंकुधारी वन और नंदा देवी पर्वत से घिरा हुआ है। ऐसी बहुत सी देखने लायक जगह हैं, जिन्हें आप सर्दियों के दौरान देख सकते हैं। आप बर्फ से ढके हिमालय को निहार सकते हैं, विशाल घास के मैदानों को देख सकते हैं और गोरसन की आर्टिफिशियल झील की यात्रा कर सकते हैं।

PunjabKesari

तवांग 

दुनिया के सबसे बड़े बौद्ध मठों में से एक के रूप में जाना जाने वाला तवांग एक ऐसी जगह है, जहां सर्दियों के मौसम में जगह बर्फ की चादर से ढकी रहती है। यहां की प्राकृतिक भारत में सर्दियां बिताने के लिए सबसे अच्छे आकर्षणों में से एक है। तवांग में मौज-मस्ती करने के अलावा आप माधुरी झील, सेला दर्रा और नूरनांग झरने में भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static