शरीर को ढेरों फायदे देगी दूध वाली चाय, International Tea Day पर जानिए इसके Benefits

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2023 - 10:22 AM (IST)

सुबह की शुरुआत अगर एक गर्मा-गर्म दूध वाली चाय से हो जाए तो सारा दिन एनर्जेटिक रहता है। इसलिए बहुत से लोग सुबह-सुबह चाय पीते हैं। यह शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ मूड अच्छा रखने में भी मदद करती है। खासकर यदि दूध वाली चाय में अदरक, इलायची, मसाला डालकर तैयार किया जाए तो यह शरीर को कई फायदे दे सकती है। चायपत्ती की पैदावार और मांग बढ़ाने पर जोर डालने के लिए हर साल 21 मई यानी की आज अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है। ऐसे में इस मौके पर आज आपको बताते हैं कि चाय पीने से शरीर को क्या-क्या फायदे होंगे....

शरीर को मिलेगी एनर्जी 

बहुत से लोग सुबह खाली पेट दूध वाली चाय पीते हैं लेकिन खाली पेट चाय आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है। लेकिन खाली पेट की जगह आप यदि कुछ खाकर चाय का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को एनर्जी देने में भी मदद करती है। दूध में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो शरीर को एनर्जी देने में मदद करता है। इसके अलावा दूध वाली चाय में कैल्शियम, विटामिन-डी और प्रोटीन भी पाया जाता है जो शरीर को सारा दिन एनर्जेटिक रखने में मदद करता है। 

PunjabKesari

वजन भी होगा कम 

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो दूध वाली चाय का सेवन कर सकते हैं। इसमें पॉलीफेनाल और कैफीन पाया जाता है ये कंपाउंड्स पाया जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। दूध से तैयार चाय का सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती और आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। परंतु यदि आप इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करेंगे तो वजन भी बढ़ सकता है। 

स्ट्रेस होगा दूर 

सिरदर्द या फिर यदि आपको तनाव महसूस होता है तो आप एक कप दूध से तैयार चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा क्योंकि दूध की चाय में कैफीन पाया जाता है जो शरीर को तरोताजा रखने और तनाव दूर रखने में मदद करता है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत 

दूध वाली चाय का सेवन करके आप इम्यूनिटी को भी मजबूत बना सकते हैं। इसमें अदरक, इलायची, लौंग, काली मिर्च डालकर आप इसके पोषक तत्वों को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा इस चाय में पॉलीफेनोल्स और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। परंतु ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करें। 

PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static