चेहरे पर निखार पाने के लिए इस्तेमाल करें अलसी के बीज से बना फेसपैक

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 12:01 PM (IST)

सुंदर दिखना हर महिला के दिल की ख्वाहिश होती है। इसके लिए वह अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। लेकिन कुछ प्रोडक्ट्स आपके चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। इसलिए आप त्वचा के लिए कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकती हैं। अलसी के बीज चेहरे के निखार के साथ-साथ त्वचा की रंगत पर भी गहरा असर डालते हैं। इनमें आयरन, केल्शियम, पोटेशियम और मेग्निशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे को फ्री रेडिक्लस से होने वाले नुकसान से चेहरे को बचाते हैं। तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में...

PunjabKesari

ऐक्ने से मिलती है राहत 

चेहरे पर होने वाले किसी भी तरह के पिंप्लस, झूर्रियां , दाग-धब्बों से ये राहत दिलाते हैं। ये शरीर में एस्ट्रोजन नाम के हार्मोन को कंट्रोल में करते हैं। मुंहासों के कारण होने वाले सीबम उत्पाद को रोकने में भी ये काफी फायदेमंद होते हैं।

स्किन दिखेगी एकदम ज्वां

चेहरे पर दिखने वाली महीन झूर्रियां, लाइनें और किसी भी तरह के दागों से निजात पाने के लिए आप अलसी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। उम्र के कारण होने वाली समस्याओं से भी ये छुटकारा दिलाते हैं। यह त्वचा को सख्त करने में सहायता करते हैं। जिससे आपकी स्किन प्राकृतिक रुप से जवां दिखती है। 

PunjabKesari

त्वचा को माइश्चराइज करे 

इसमें ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। साथ ही इससे शरीर के अंदर नमी रहती है। जिससे आपकी त्वचा सूखी नहीं पढ़ती। 

अलसी के बीजों से बना फेसपैक बनाने की विधि

सामग्री 

अलसी के बीज - 2 चम्मच 
मुल्तानी मिट्टी -  2 चम्मच 
शहद - 1 चम्मच 

PunjabKesari

बनाने की विधि

.फेसपैक बनाने के लिए आप अलसी के बीज, मुल्तानी मिट्टी और शहद को अच्छे से मिक्स कर लें। 
. जरुरत लगने पर थोड़ा सा पानी मिलाएं और फिर मिश्रण से एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। 
. पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। 
. जब पेस्ट सूखने लगे तो चेहरे को पानी से धो लें। 
. कुछ समय में आपके चेहरे पर ग्लो आने लगेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static