प्रेग्नेंसी में इमली खाना रहेगा फायदेमंद, मां और बच्चे दोनों को होगा लाभ

punjabkesari.in Tuesday, Jan 17, 2023 - 02:50 PM (IST)

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को खट्टी-मीठी इमली बहुत ही पसंद आती है। यह सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। खासकर गर्भवती महिलाओं को खट्टी चीजें खाना काफी पसंद आता है और यह कई सारे पोषक तत्वों से भरी होती है। इमली में आयरन, नियासिन, फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में...

कब्ज से मिलेगी राहत 

इमली में फाइबर पाया जाता है जो पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। खासकर गर्भावस्था में पेट साफ न हो पाने के कारण वजन भी बढ़ सकता है। ऐसे में आप इमली का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

जी मचलाना भी रहेगा ठीक 

गर्भावस्था में मॉर्निंग सिकनेस और जी मचलाने जैसी समस्याएं भी महिलाओं को आमतौर पर होती हैं। जी मचलाने की समस्या से राहत पाने के लिए आप इमली या खट्टे फूड आइटमस का सेवन कर सकते हैं। 

हड्डियां और दांत होंगे मजबूत 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, इमली में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, प्रोटीन और जिंक जैसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हड्डियां और दांतों को मजबूत रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इमली का सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होगी और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहेगा। 

PunjabKesari

हैल्दी होगा बच्चा 

इमली में नियासिन पाया जाता है जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा इमली में विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन के भी पाए जाते हैं जो बच्चे की त्वचा, पाचन तंत्र और नवर्स सिस्टम को मजूबत बनाते हैं। 

बच्चे को मिलेगा आयरन 

बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य और डिलीवरी अच्छे से होने के लिए आयरन बहुत ही आवश्यक होता है। इससे ब्लड वॉल्यूम भी बढ़ता है। खासकर  इमली गर्भावस्था में आयरन का काफी अच्छा स्त्रोत मानी जाती है। 

PunjabKesari

नोट: यदि आपको इमली से एलर्जी है तो इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट्स से सलाह ले लें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static