ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर हार्ट को हैल्दी रखेगा Red Aloevera, जानिए इस खाने के अचूक फायदे

punjabkesari.in Wednesday, Apr 12, 2023 - 10:15 AM (IST)

त्वचा के लिए एलोवेरा कितना फायदेमंद होता है यह तो आप जानते ही हैं परंतु यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कई तरह की समस्याओं से राहत दिलवाने में मदद करते हैं। हरा एलोवेरा तो आपने कई बार देखा होगा लेकिन लाल रंग का एलोवेरा भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लाल रंग के एलोवेरा में विटामिन-ई, बी-12, सी, ई, फोलिक एसिड, अमीनो एसिड, विटामिन और मिनरल जैसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह पोषक तत्व शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा भी लाल एलोवेरा सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं इसे खाने के फायदे...

हार्ट को रखता है हैल्दी 

लाल एलोवेरा में विटामिन-ए, बी12, सी, ई जैसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं यह पोषक तत्व शरीर में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और हार्ट को हैल्दी बनाए रखने में सहायता करते हैं। इसके अलावा यदि आप हार्ट को हैल्दी रखना चाहते हैं तो हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इससे तैयार जूस का सेवन करें। समस्या से काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

कंट्रोल करेगा ब्लड शुगर 

इसका सेवन करने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहती है। लाल एलोवेरा में पाया जाने वाला इमोडीन शरीर में ग्लूकोज का स्तर कम करने में मदद करता है इससे इंसुलिन भी बूस्ट होता है। डायबिटीज के रोगियों को एक्सपर्ट्स हफ्ते में दो बार लाल एलोवेरा जूस का सेवन करने की सलाह देते हैं। 

दर्दों से मिलेगा आराम 

लाल एलोवेरा को एक नेचुरल पेनकिलर भी कहते हैं। यह शरीर के दर्द, सिरदर्द, माइग्रेन से राहत दिलवाने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों को आराम देकर दर्द से राहत दिलवाने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी होगी मजबूत 

यह रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने में भी मदद करता है। इसका सेवन करने से बैक्टीरिया और इंफेक्शन से बचाव रहता है इसके अलावा लाल एलोवेरा खाने से मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, जुकाम, बुखार से भी बचाव रहता है। 

पीरियड्स पेन से मिलेगी राहत 

अनियमित पीरियड्स या फिर यदि पीरियड्स के दौरान बहुत दर्द हो तो उसके लिए भी आप लाल एलोवेरा जेल का सेवन कर सकते हैं। यह सूजन कम करने,  कब्ज से राहत दिलवाने में भी मदद करता है। इसके अलावा पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन दूर करने के लिए भी लाल एलोवेरा जेल बेहद लाभकारी मानी जाती है। 

PunjabKesari

नोट: यदि आपको किडनी या फिर पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं तो एक बार डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करें। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static