घर में रखें मिट्टी का मटका, फिर देखें कैसे आती खुशहाली

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 02:57 PM (IST)

आज भी कुछ लोग घरों में मटके का पानी पीना पसंद करते हैं। मटके का पानी सेहत के साथ-साथ आपके मन को शांत रखने में मदद करता है। जी हां, कुदरत की बनी हर चीज का संबंध आपके शरीर से पहले आपके मन से होता है। कहावत है न कि अगर मन खुश तो तन को कम रोग लगते हैं। वास्तु में भी मटके का पानी पीने के कई लाभ बताए जा चुके हैं। यहां तक कि वास्तु के अनुसार घर में पड़ा मटका आपके भाग्य और दुर्भाग्य का कारण बन सकता है। जी हां, आइए जानते हैं मटके से जुड़ी कुछ खास बातें जो शायद आपके जीवन में कुछ बदलाव लेकर आए...

 

कभी न रखें खाली

कई बार अनजाने में हम मटका भरना भूल जाते हैं। मगर ऐसा करने से जीवन में खालीपन और उदासीनता आती है। मटके को रखने के लिए हमेशा घर की उत्तर दिशा चुनें, घर की उत्तर दिशा जल देव की दिशा मानी जाती है, इस दिशा में पानी का घड़ा रखने से जीवन में खुशहाली आती है। जब कभी घड़े को साफ करें या फिर धूप लगवाएं, तो घड़े वाली जगह पर एक पानी का गिलास या जग अवश्य भरकर रख दें। घर में आए किसी भी व्यक्ति को पानी पिलाए बगैर घर से न जाने दें, खासतौर पर घर के आसपास तेज धूप में काम करने वाले लोगों को पानी जरूर पिलाएं। प्यासे को जल पिलाने से आपको घर बैठे 7 तीर्थों का पुन्य प्राप्त होता है।

nari

मानसिक तनाव

घर में कभी भी खाली या फुर टूट चुका मटका न रखें। ऐसा करने से तनाव की स्थिति पैदा होती है। यदि घर में किसी व्यक्ति को मानसिक परेशानी है तो उसे हर रोज मटके में भरे पानी से पौधों को जल देना चाहिए। ऐसा करने से धीरे-धीरे व्यक्ति की मानसिक स्थिति में बदलाव आने लगेगा।

मिट्टी से बने खिलौने

घर में छोटी-छोटी सजावट की चीजें जो मिट्टी से बनी हों, रखने से घर में सदा खुशियां बनी रहती हैं। खासतौर पर जो गरीब लोग गांव से इन्हें बेचने आते हैं, उनसे मिट्टी का मटका या फिर खिलौने जरूर खरीदें। मिट्टी के बर्तन घर में रखने से घर में सदैव भीनी-भीनी खुशबू बनी रहती है, जो घर का वातावरण पॉजिटिव बनाए रखने में मदद करती है।

nari

गुडलक का प्रतीक

वास्तु के अनुसार मिट्टी का मटका आपके लिए गुडलक लाता है। इसे घर में रखने से हर प्रकार की नेगेटिव एनर्जी खत्म होती है साथ ही आपके मन की हर इच्छा पूरी करने में भी यह आपकी मदद करता है।

गोल आकार का मटका

अगर आप किसी नए कार्य की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो कार्य क्षेत्र वाले स्थान पर मिट्टी का गोल मटका रखें। ऐसा करने से आप धीरे-धीरे सफलता की सीढ़ी चढ़ते जाएंगे।

nari

खत्म करता है वाद-विवाद

अगर आपके घर में बहुत ज्यादा लड़ाई-झगड़ा रहता है तो घर के कोने में 1-2 मिट्टी के बने गमले में या मटके में ही पौधे उगाएं। उन पौधों को हर रोज पानी दें। खासौतर पर जिस व्यक्ति को घर में सबसे अधिक गुस्सा आता है, उसे हर रोज पौधों को पानी देना चाहिए। घर में चल रहा हर तरह का वाद विवाद बहुत जल्द खत्म हो जाएगा।

आर्थिक तंगी से छुटकारा

पैसों से संबंधित किसी भी परेशानी से बचने के लिए मिट्टी से बने बर्तन में पशु-पक्षियों का दाना डालें। गर्मियों में उस बर्तन में पानी जरूर भरकर रखें। ध्यान रखें पानी जो आप पीते हैं वही होना चाहिए, पानी वाली टैंकी या फिर कहीं और से पानी लेकर पक्षियों को नहीं डालना चाहिए। हर रोज पक्षियों को दाना डालने से पैसों से जुड़ी हर प्रकार की तंगी दूर हो जाएगी।

nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

static