चेहरे पर यूं लगाएं कैक्टस जेल, थम जाएगी बढ़ती उम्र और चेहरा भी करेगा खूब ग्लो

2021-10-15T11:27:44.327

कैक्टस या नागफनी पौधे के बारे में तो आपने बहुत बार सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी जेल त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं। स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए कैक्टस जेल बहुत फायदेमंद होती है। अब आप सोच रहेंगे होंगे कि कैक्टस जैल कहां से मिलेंगी तो बता दें कि इसे किसी शॉप से खरीदना नहीं पड़ेगा बल्कि आप इसे सीधे प्लांट से निकाल सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं कैक्टस जैल के फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

कैसे निकालें कैक्टस जेल?

सबसे पहले कैक्टस के एक पत्ते को नीचे से काटें। फिर चाकू से इसके कांटों को निकाल लें। अब इसे बीच में से काटकर जैल निकालें और सीधे त्वचा पर लगाएं।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल?

वैसे तो आप इसे सीधे त्वचा पर लगा सकती है लेकिन इसके अलावा आप इससे पैक भी बना सकती हैं।

ऐसे बनाएं कैक्टस का फेस पैक

कैक्टस फेस पैक बनाने के लिए आप बताई गई विधि से एक कटोरी में कैक्टस का जेल निकाल लें। अब इस जेल से फेस पैक बनाने के लिए यहां बताई गई विधि अपनाएं। इसके लिए एक बाउल में कैक्टस जेल, 1/2 चम्मच शहद, 1/2 चम्मच चम्मच इलायची पाउडर और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। आप इसे फुल बॉडी पर भी अप्लाई कर सकती हैं।

चलिए अब आपको बताते हैं कैक्टस जैल या पैक लगाने के फायदे

टैनिंग रिमूव

कैक्टस जैल से मसाज करने से त्वचा की डेड स्किन और टैनिंग निकल जाती है। साथ ही इसमें मिनरल्स, फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो स्किन के लिए सुपर फूड की तरह काम करते है।

PunjabKesari

ऑयल बैलेंस करे

ऑयली स्किन पर अधिक सीबम बनने और रोम छिद्र ब्लॉक होने से बार-बार पिंपल्स व बंप्स की दिक्कत झेलनी पड़ती है। मगर, कैक्टस जैल नियमित लगाने से स्किन ऑयली नहीं होती।

रंगत निखारे

यह पैक स्किन को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। साथ ही कैक्टस जैल या पैक सूरज से त्वचा को प्रोटेक्शन और रंगत निखारने में भी मददगार है।

त्वचा का रूखापन दूर करे

चूंकि इनमें मिनरल्स और फैटी एसिड्स होते हैं इसलिए यह ड्राई स्किन के लिए भी बेस्ट है। इनका जेल त्वचा को नमीयुक्त रखता है।

बढ़ती उम्र को रोके

रिंकल्स, फाइन लाइन्स और झुर्रियों की समस्या समय से पहले नहीं होगा अगर आप नियमित यह पैक लगाएंगी। हफ्ते में कम से कम 3 बार यह पैक लगाने पर आपको रिजल्ट मिलेगा।

स्किन टाइटनिंग में मददगार

स्किन लूज हो रही है तो हफ्ते में 2-3 बार यह पैक लगाएं। कैक्टस जैल के गुण स्किन में टाइटनिंग लाने और सैगिंग को दूर करने में मददगार है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static