सर्दियों के लिए बेस्ट है ये नेचुरल मॉइश्चराइजर, ऑयली और ड्राई स्किन से मिलेगा छुटकारा

punjabkesari.in Friday, Dec 09, 2022 - 11:06 AM (IST)

बचपन में सर्दियों की शुरुआत के साथ ही घर में तेल का प्रयोग बढ़ जाता था। बालों, स्कैल्प, सिर के आलवा मम्मी स्किन पर भी तेल लगाने को कहा करती थी। वहीं सर्दियों में नहाने से पहले हाथ-पैर और पूरे शरीर पर तेल की मसाज करने की सलाह देती थीं। आयुर्वेद भी सर्दियों के मौसम में नहाने से पहले शरीर की तेल मालिश करने पर मुहर लगाता आया है।

PunjabKesari

सर्दियों में नहाने से पहले तेल लगाने के फायदे

1. नमी का होता है अवशोषण

एक शोध के अनुसार ठंड में स्किन और ज्यादा ड्राई हो जाती है। स्किन में मौजूद नेचुरल ऑयल सूखने लगते है, इसलिए नहाने से पहले ऑयल लगाने से त्वचा और पानी के बीच एक अवरोध पैदा हो जाता है। इससे पानी के साथ स्किन ऑयल बाहर नहीं निकल पाता है।

2. टॉक्सिंस हो जाते हैं खत्म 

एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, कई प्लांट ऑयल जैसे कि कोकोनट ऑयल, ऑलिव ऑयल, तिल का तेल एंटी बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लामेट्री गुणों वाला होता है। यह वुंड को रिपेयर करता है। जब आप नहाने से पहले तेल को गर्म कर लगाती हैं, तो शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल आते हैं। जब आप नहाती हैं, तो पानी के साथ ये सभी टोक्सिन भी धुल जाते हैं।

3. रैशेज और खुजली से मिलती है निजात

ठंडी हवा स्किन की नमी सोख लेती है। आपकी स्किन पर रैशेज हो जाते है और आपकी खुजली भी होने लगती है, वहीं नहाने से पहले तेल लगाने पर खोई हुई नमी लौट आती है।

PunjabKesari

नहाने से पहले लगाएं ये तेल

बादाम तेल

विटामिन ई से भरपूर बादाम तेल लगाने से स्किन की अंदर तक सफाई होती है और उसे संपूर्ण पोषण मिलता है।

PunjabKesari

नारियल तेल

नारियल तेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्व स्किन को नमी देते हैं। नहाने से पहले प्रयोग करने पर स्किन चमकदार बनी रहती है।

PunjabKesari

ऑलिव ऑयल

विटामिन ई, विटामिन के, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंत से भरपूर ऑलिव ऑयल को नहाने से पहले लगाया जा सकता है। इससे स्किन रिपेयर होती है और ड्राईनेस खत्म होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static