आपके दिल के लिए फायदेमंद है डार्क चॉकलेट लेकिन ये लोग जरा रखें ध्यान

punjabkesari.in Thursday, Jul 07, 2022 - 04:54 PM (IST)

एक वक्त वह था जब चॉकलेट की सिर्फ गिनी-चुनी किस्में ही हुआ करती थीं। लेकिन आज बाजार में कई तरह की चॉकलेट मौजूद हैं। जैसे - डार्क चॉकलेट,बेकिंग चॉकलेट, बिटरस्वीट चॉकलेट,व्हाइट चॉकलेट, मिल्क चॉकलेट आदि है। डार्क चॉकलेट एक खास चॉकलेट है और यह सभी को पसंद भी आती है। आजकल तो लोग इसे एक दूसरे को तोहफे देने के लिए इस्तेमाल कर रहे है।  चॉकलेट को लोग ज्यादा खाते है लेकिन किसी भी चीज को खाने से पहले इसके नुकसान और फायदे जरूर पता होने चाहिए। चलिए जानते है इसे खाने से क्या नुकसान और फायदे होते है...

चॉकलेट खाने के फायदे

सेहतमंद दिल 

डार्क चॉकलेट को खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है जिससे  हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है। डॉर्क चॉकलेट का सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य और ब्लड प्रेशर ठीक रहता है लेकिन इसका सेवन कितनी मात्रा में आपको करना है इस बारे में चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

मूड बेहतर बनाएं

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते है जिससे मूड बेहतर रहता है। जब मूड बेहतर होता है तो दिमाग में कुछ केमिकल्स उत्तेजित होते हैं जिससे एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होते है और एंडोर्फिन के रिलीज होने से खुशी महसूस होती है।

PunjabKesari

तनाव

डार्क चॉकलेट खाने से आपको तनाव कम होगा क्योंकि इससे तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन कंट्रोल में रहते हैं। अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान चॉकलेट खाएंगी तो आपको तनाव नहीं होगा और प्रेग्नेंसी में चॉकलेट खाने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

स्वस्थ दिमाग

रोजाना चॉकलेट खाने या चॉकलेट ड्रिंक का सेवन करने से  दिमाग स्वस्थ रहता है। सोचने की शक्ति भी मजबूत रहती है। चॉकलेट से ब्रेन ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहती है।

त्वचा जवां 

चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में होता है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आजकल तो चॉकलेट के फ्लेवर वाले कई तरह के फेशियल पैक भी आ रहे है जिनका इस्तेमाल कर के आप अपनी निखरी और खूबसूरत त्वचा बना सकती है। चॉकलेट खाने से  स्किन में उम्र का असर कम दिखाई देता है। 

चॉकलेट खाने के नुकसान 

वजन बढ़ाए

चॉकलेट का अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ सकता है इसलिए जिन लोगों को वजन कम करना हो उन्हें अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

अनिद्रा और सिर दर्द

चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स,कैफीन, मिनरल्स और फैटी एसिड मौजूद होते हैं इसलिए अगर आप इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करेंगे तो अनिद्रा और सिरदर्द की शिकायत हो सकती है।

इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम

चॉकलेट में कैफीन होता है और कैफीन को ज्यादा मात्रा में लेने से डायरिया और इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

 ब्लड प्रेशर हाई 

चॉकलेट में पाए जाने वाला कैफीन आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी दे सकता है। डॉर्क चॉकलेट के अधिक सेवन से आपका सिर चकरा सकता है और दिल की गति तेज हो सकती है जिन लोगों को पहले से ही हाई ब्लड प्रैशर की समस्या है वह डार्क चॉकलेट का सेवन कम करें। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static