इस शुभ मुहूर्त में मनाई जाएगी बसंत पंचमी, ऐसे करें मां सरस्वती की पूजा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 17, 2023 - 05:57 PM (IST)

माघ महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्योहार ज्ञान विद्या, संगीत और कला के देवी मां सरस्वती को समर्पित होता है। हिंदू धर्म की आस्था के मुताबिक, माता सरस्वती का अवतरण इसी दिन हुआ था। इसलिए ही हर साल माघ शुक्ल की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन माता सरस्वती की पूजा करने से मां लक्ष्मी और देवी काली दोनों का आशीर्वाद मिलता है। इस बार बसंत पंचमी किस दिन मनाई जा रही है आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए आपको बताते हैं बसंत पंचमी की शुभ तिथि, मुहूर्त और पूजन विधि के बारे में...

बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त 

हिंदू पंचागों के अनुसार, बसंत पंचमी का त्योहार माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस साल माघ शुक्ल पंचमी तिथि 25 जनवरी को दोपहर 12.34 से शुरु होकर अगले दिन यानी 26 जनवरी सुबह 10.38 तक रहेगा। वहीं उदयातिथि के अनुसार, बसंत पंचमी के अनुसार, इस बार बसंत पंचमी 26 जनवरी को मनाई जाएगी। बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त 26 जनवरी सुबह 07.07 से लेकर दोपहर 12.35 तक रहेगा। 

PunjabKesari

किस तरह करें पूजा? 

बसंत के दिन इस्तेमाल होने वाला पीला रंग बहुत ही शुभ माना जाता है, यह समृद्धि, ऊर्जा और आशीर्वाद का प्रतीक माना जाता है। बसंत वाले दिन घर में पीले व्यंजन ही बनाए जाते हैं। इसके अलावा मां सरस्वती को हल्दी, केसर, पीले फूल, पीली मिठाई अर्पित की जाती है। पूजा करने के बाद मां सरस्वती का मूल मंत्र ऊं ऐं सरस्वत्यै नम: मंत्र का जाप किया जाता है। इस मंत्र का जाप हल्दी के साथ किया जाता है। माना जाता है कि इससे बुद्धि का विकास होता है, इस दिन बच्चों के हाथ से अक्षर लिखवाकर उन्हें शिक्षा देने की शुरुआत की जाती है।  

बसंत पंचमी के दिन कर लें ये उपाय 

साफ वाणी नहीं है 

अगर आपके बच्चे की वाणी स्पष्ट नहीं है तो बसंत पंचमी के दिन आप जीभ पर चांदी की सलाई से ओम की आकृति बनाएं। इससे वाणी दोष की मुक्ति मिलती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, मां सरस्वती के वीणा के मधुर ध्वनि से सृष्टि के समस्त जीव-जंतुओं को वाणी की प्राप्ति हुई। 

PunjabKesari

पढ़ाई में नहीं लगता बच्चे का मन

अगर आपके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता तो बसंत पंचमी के दिन अपने बच्चे के हाथ से पीले रंग का फूल और हरे रंग का फल मां सरस्वती का अर्पित करवाएं। 

मां सरस्वती की करें पूजा 

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करते समय आप केसर और पीले चंदन का प्रयोग जरुर करें। मान्यताओं के अनुसार, मां सरस्वती को ये चीजें चढ़ाने से बुद्धि का विकास होता है। 


PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static