बवासीर का रामबाण इलाज है 1 केला, मिलते हैं और भी कई फायदे

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2019 - 05:22 PM (IST)

खान-पान की गलत आदत, पानी कम पीना और भोजन में फाइबर की कमी की वजह से कॉन्स्टिपेशन यानी कब्ज की बीमारी तेजी से बढ़ रही है और बड़ी संख्या में लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। अगर समय रहते कब्ज का इलाज न किया जाए तो यह पाइल्स का रूप ले सकता है जो एक गंभीर बीमारी है जिसमें दर्द और तकलीफ के साथ-साथ मलाशय से खून भी आने लगता है। इस समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकता है केला।

 

​नैचुरल लैक्सेटिव का काम करता है केला

पका हुआ केला, पाइल्स की प्रॉब्लम दूर करने में घरेलू नुस्खे का काम करता है। कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर केला, नैचुरल लैक्सेटिव यानी मुलायम करने वाली दवा के रूप में काम करता है।

PunjabKesari

दर्द और जलन दूर करता है केला

पाइल्स की वजह से इंफेक्टेड हिस्से में दर्द और जलन भी महसूस हो रही होती है जिसे बहुत हद से कम करने में मदद करता है केला। रोजाना केला खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है और पोषक तत्वों का सही तरीके से अब्जॉर्प्शन होता है जिससे इम्यून सिस्टम भी हेल्दी बना रहता है।

​लाइफस्टाइल में बदलाव से भी दूर होगी पाइल्स

लाइफस्टाइल से जुड़ी कई दूसरी बीमारियों की ही तरह पाइल्स को भी आप अपने डाइट में बदलाव करके दूर कर सकते हैं। फाइबर से भरपूर आहार का सेवन करें, खूब सारा पानी पिएं और लिक्विड डायट का सेवन करें ताकि शरीर हाइड्रेटेड रहे। इसके अलावा हेल्दी एक्सर्साइज और नींद भी पाइल्स के इलाज में मददगार साबित हो सकती है। इन सबके साथ-साथ केला भी पाइल्स को दूर करने में अहम रोल निभाता है।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको बताते हैं केला खाने के अन्य बेहतरीन फायदे...

बेहतर डाइजेशन सिस्टम

केले में पाए जाने वाले फाइबर से डाइजेशन सिस्टम सही रहता है। केले इसमें नैचुरल शुगर व एंटिबायोटिक तत्व होते है जो इंफेक्टेड एरिया से बैक्टीरिया ग्रोथ को कम करते हैं। इससे आप पेट की बीमारियों से बचे रहते हैं।

खून की कमी को करे पूरा

आयरन और डाइटरी फाइबर से भरपूर केला खाने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है। इससे बल्ड में हीमोग्लोबिन का लेवल भी बढ़ता है।

PunjabKesari

तनाव को करे दूर

केले में विटामिन बी6 में पर्याप्त मात्रा में होता है, जो ब्रेन फंक्शन्स को बेहतर बनाता है। साथ ही इससे तनाव भी दूर होता है, जिससे आप डिप्रेशन के खतरे से बचे रहते हैं।

व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या

व्हाइट डिस्चार्ज को दूर करने के लिए आप दूध, केला और शहद को मैश करके भी खा सकती हैं।

वजन घटाने-बढ़ाने में मददगार

इसमें 105 कैलोरी होती है, जो वेट लूज के साथ वजन बढ़ाने में मदद करती है, बस इसे खाने का तरीका सही होना चाहिए। वेट लूज के लिए ब्रेकफास्ट में 2 केले और 1 कप स्किम्ड मिल्क लें। वहीं वजन बढ़ाने के लिए 2-3 केल खाने के साथ 1 कप बनाना शेक पीएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static