बिना सेक्स के भी पैदा हो सकता है बच्चा? जानिए क्या कहना है एक्सपर्ट्स का

punjabkesari.in Tuesday, Apr 25, 2023 - 12:03 PM (IST)

प्रेग्नेंसी के लिए दो चीजों की जरूरत पड़ती है। पहला मेल स्पर्म और फीमेल एग, इनके मिलान के बाद ही बच्चे का जन्म होता है। लेकिन वैज्ञानिक बिना सेक्स के त्वचा या रक्त कोशिकाओं से बच्चा पैदा करने की संभावना के करीब पहुंच गए हैं। ऐसे में  बांझपन के लिए एक इलाज प्रदान करने का वादा किया जा रहा है।

 

इस मुद्दे काे लेकर हो रही चर्चा

गर्भावस्था तब शुरू होती है जब एक फर्टिलाइज्ड एग गर्भाशय की दीवार में प्रत्यारोपित हो जाता है, जिसके बाद यह एक भ्रूण बढ़ता है। हाल ही की स्टडी में ये जानने की कोशिश की जा रही है कि क्या सेक्स के बिना बच्चा पैदा होना संभव है। राष्ट्रीय विज्ञान अकादमियों में पिछले सप्ताह तीन दिवसीय बैठक में इसे लेकर चर्चा की।

PunjabKesari

जापान के वैज्ञानिक भी कर चुके हैं हैरान

दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन विश्वविद्यालय में समाजशास्त्री अमृता पांडे ने बताया कि अंडे और शुक्राणु के अलावा अन्य कोशिकाओं से बच्चे पैदा करने की तकनीक अभी भी एक दशक या उससे अधिक दूर है, लेकिन विज्ञान संभावना को वास्तविकता में बदलने की कोशिश में जुटे हुए हैं। याद हो कि जापान के वैज्ञानिकों ने ऐसी तकनीक निकाली थी, जिससे  बच्चे पैदा करने के लिए मादाओं की जरुरत नहीं पड़ेगी।

PunjabKesari

समलैंगिकों को मिलेगा फायदा

वैज्ञानिकों ने दो नर चूहों के शरीर से कोशिकाओं को निकाल कर उससे अंडा बनाया, फिर नर चूहे के स्पर्म और अंडे को मिलाकर चूहा बनाया गया। दावा किया था कि इससे समलैंगिकों को फायदा मिलेगा। साथ ही उन महिलाओं को भविष्य में मां बनने से आजादी मिलेगी, जिनकी सेहत उन्हें गर्भधारण की अनुमति नहीं देती। 

PunjabKesari

एक महिला भी बिना सेक्स के बन चुकी है मां

दरअसल हमारे समाज में सेक्स का मतलब सिर्फ इंटरकोर्स यानि पीनिस और वैजाइनल पेनेट्रेशन ही माना जाता है। लेकिन अगर मेल पार्टनर फीमेल के वैजाइना के पास भी इजाक्युलेट कर दें तब भी कई बार अनचाही प्रेगनेंसी की आशंका हो सकती है।  कुछ सालों पहले एक महिला की खबर वायरल हुई थी जिसमें उसने दावा किया था कि वो बिना सेक्स के ही प्रेग्नेंट हो गई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static