मानसून में न बनाएं Hill Station घूमने का प्लान, हो सकता है खतरनाक

punjabkesari.in Monday, Jul 26, 2021 - 06:00 PM (IST)

घूमने का शौक तो हर किसी को होता है। वहीं कुछ लोग मानसून में भी हिल स्टेशल में घूमने का प्लान बनाते हैं। मगर इस दौरान कहीं बाहर जाने से बचना चाहिए। असल में, बारिश के कारण प्राकृतिक सुंदरता ज्यादा देखने के लायक नहीं रहती है। वहीं हिल स्टेशल जाना किसी खतरे से कम नहीं होती है। असल में इस समय भारी बारिश के कारण भूस्खलन यानि पथरों का अपनी जगह से हिलना व फिसलना, बाढ़ आदि होने का खतरा रहता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस मौसम में किन जगह पर खासतौर पर जाने से बचना चाहिए।

हिमाचल

पहाड़ों व सुंदर वादियों का नजारा देखने के लिए लोग खासतौर पर हिमाचल घूमने का प्लान करते हैं। मगर इस दौरान मौसम खराब होने से यहां कोई बड़ा हादसा हो सकता है। वहीं बीते दिन हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में लैंडस्लाइड की वजह से सांगला घाटी में बना एक पुल भी टूट गया। जिसके कारण कई लोग इस हादसे के शिकार होकर अपनी जान गवां बैठे। ऐसे में इस दौरान हिल स्टेशन जाने से बचना चाहिए।

PunjabKesari

PunjabKesari


उत्तराखंड

उत्तराखंड को देवभूमि के नाम से जाना जाता हैं। इसकी खूबसूरती देखने वाली है। मगर आप मानसून में यहां घूमने की सोच रहे है तो अपने प्लान को रद्द कर दें। असल में, उत्तराखंड अपने पहाड़ों, प्राकृतिक नजारों के साथ अधिक बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में से एक माना जाता है। इस दौरान यहां भूस्खलन होने का खतरा रहता है। इसके साथ लंबे समय तक सड़कों पर जाम लगा रहता है। वहीं बीते बीते कुछ दिनों में उत्तराखंड के कई गांव में बादल फटने की भी खबरें आई थी। ऐसे में इस समय यहैं ना जानें में ही भलाई है।

PunjabKesari

चेरापूंजी

चेरापूंजी में वैसे तो सालभर बारिश रहती है। मगर मानसून के समय यहां पर तेज वर्षा होती है। इसके कारण सड़कों पर फिसलने होने की परेशानी रहती है। इसके कारण कोई भयानक हादसा होने का खतरा रहता है।

PunjabKesari

PunjabKesari

असम

असम पूर्वोत्तर क्षेत्र का एक खूबसूरत राज्य है। मगर मानसून में यहां पर भारी वर्षा होती है। इसके कारण लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो जाते हैं। इसके अलावा सड़कों में पानी के कारण फिसलने होने से कार, बाइक आदि फिसलने का खतरा रहता है। वहीं इस समय यहां के कुछ इलाकों में बाढ़ आने का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में मानसून के महीने में असम ना जाने में ही भलाई है।

PunjabKesari

PunjabKesari


दार्जिलिंग

घूमने के लिए दार्जिलिंग पर्यटकों की फेवरेट लिस्ट में आता है। मगर भारी बारिश के कारण यहां पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान अचानक भूस्खलन, ट्रैफिक और ब्लॉक रूट्स की परेशानी हो सकती है। वहीं किसी भयानक हादसे का शिकार होने से बेहतर है कि मानसून में दार्जिलिंग घूमने का प्लान ड्रॉप किया जाए।

PunjabKesari

PunjabKesari


सिक्किम

प्राकृतिक खूबसूरती से भरे सिक्किम में भी मानसून में जाना खतरे से खाली नहीं माना जा सकता है। इस दौरान यहां की सड़के बेहद भयानक हो जाती है। ऐसे में कोई भयानक हादसा होने का खतरा रहता है।  

 

PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static