Hair Care: बालों की देखभाल के लिए लगाएं विटामिन सी युक्त ये चीजें

punjabkesari.in Tuesday, Jan 04, 2022 - 10:37 AM (IST)

सर्दियों में बालों के ड्राई होने की समस्या बढ़ने लगती है। इसके कारण ही डैंड्रफ, हेयर फॉल आदि की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इससे बचने के लिए महिलाएं अलग-अलग हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। मगर ये प्रोडक्ट्स कैमिकल्स से भरे और महंगे होते हैं। ऐसे में इससे खर्च होने के साथ बालों को नुकसान होने की परेशानी हो सकती है। मगर आप इससे बचने के लिए विटामिन सी से भरपूर चीजों को यूज कर सकती है।

 

ब्यूटी एक्सपर्ट अनुसार, विटामिन सी से भरपूर चीजें स्किन की तरह बालों के लिए भी फायदेमंद होती है। इससे बाल जड़ों से पोषित होकर लंबे, घने, सिल्की व शाइनी होने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

PC: Healthline

दही हेयर मास्क

सर्दियों में सर्द हवा बालों पर पड़ने से ये रूखे व बेजान होने लगते हैं। इसके कारण हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या भी परेशान करती है। ऐसे में इन सबसे बचने के लिए आप दही हेयर मास्क लगा सकती है। विटामिन सी से भरपूर दही बालों को पोषित करके उनमें नमी बनाए रखने में मदद करता है। इससे बाल जड़ों से मजबूत होकर लंबे, घने, मुलायम, शाइनी और डैंड्रफ फ्री होते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी खट्टी दही में 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों पर 3द0 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से बाल धोकर नेचुरल तरीके से सुखा लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 1 बार इस हेयर मास्क को जरूर लगाएं।

आंवला जूस

आंवला भी बालों के लिए फायदेमंद होता है। आप आंवला जूस को सीरम की तरह बालों पर लगा सकती हैं। विटामिन सी से भरपूर आंवला आपके बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करेगा। इससे बालों की खोई हुई चमक वापिस पाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही रूसी की समस्या दूर करने में भी आंवला जूस कारगर माना गया है।

PunjabKesari
pc: Hindustan

संतरे का जूस

संतरे का रस भी विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है। इसे बालों पर लगाने से बाल जड़ों से मजबूत होकर तेजी से बढ़ते हैं। बालों की खोई हुई चमक वापिस आती है। डैंड्रफ की परेशानी भी दूर होने में मदद मिलती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए संतरे का छिलका उतारकर पानी में उबालें। फिर इसे कॉटन की मदद से बालों की जड़ों पर 30 मिनट तक लगाएं। बाद में पानी से बाल धो लें। इससे आपके बाल जड़ों से पोषित होकर घने, मुलायम, चमकदार नजर आएंगे।

नोट- अगर आपकी स्किन को इनमें से कोई चीज सूट नहीं करती हैं तो इन नुस्खों को अपनाने से बचें। इसके अलावा इन्हें इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static