हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट है बादाम तेल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Wednesday, Aug 25, 2021 - 06:14 PM (IST)

स्किन के लिए लड़कियां महंगी क्रीम से लेकर घरेलू नुस्खे तक अजमाती हैं लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाएगी बल्कि इससे झुर्रियां, झाइयां, मुहांसे, फाइन लाइन्स जैसी समस्याएं भी दूर हो जाएगी। विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर बादाम तेल त्वचा को निखारने में मदद करता है साथ ही यह डैमेज सेल्स को भी रिपेयर करता है। चलिए आपको बताते हैं इस्तेमाल करने का तरीका...

PunjabKesari

चेहरे को साफ करने के लिए

सामग्री

बादाम तेल- 1 चम्मच

चीनी- 1 चम्मच

बनाने और लगाने का तरीका

एक बाउल में तेल और चीनी को डालकर अच्छे से मिक्स करें।अब इस तैयार किए गए मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें। मसाज करने के 5-7 मिनट बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

मॉइस्चराइज के लिए

सामग्री

बादाम तेल- 1/4 चम्मच

एलोवेरा जूस- 4 चम्मच

जोजोबा तेल- 6 बूंदें

ग्लिसरीन- 1 चम्मच

बनाने और लगाने का तरीका

सारी चीजों को एकसाथ मिक्स करें। अब इससे चेहरे पर लगा कर 5-7 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद पानी से चेहरे को साफ कर लें। आप इस मिश्रण को एयरटाइट कंटेनर में डालकर रख सकते हैं।

PunjabKesari

डार्क सर्कल के लिए

सामग्री

बादाम तेल- ½ चम्मच

शहद- ½ चम्मच

बनाने और लगाने का तरीका

एक कटोरी में बादाम तेल और शहद को मिलाएं। कॉटन बाल की मदद से तैयार किए गए मिश्रण को आखों के नीचे लगाकर उंगलियों से मालिश करें और रातभर के लिए छोड़ दें। अगले दिन सुबह उठ कर चेहरे को पानी से धो लें।

फेस स्क्रब

सामग्री

बादाम का तेल- 1 चम्मच

शहद- 1 चम्मच

ओट्स का आटा- 2 चम्मच

बनाने और लगाने का तरीका

एक बाउल में सभी सामग्री को डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। पैक को 15 से 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ें और फिर पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

फेस मास्क

सामग्री

नींबू का रस- 1 चम्मच

शहद- 1 चम्मच

बादाम तेल- 1 चम्मच

बनाने और लगाने का तरीका

इसके लिए एक पैन में नींबू का रस, शहद और बादाम तेल डालकर गुनगुना करें। अब हल्का ठंडा करके इस मिश्रण को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें। अब किसी नर्म कपड़े या टाॅवल से चेहरे को साफ कर लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static