महिलाओं की इन समस्‍याओं में फायदेमंद हो सकता है Ajwain का पानी, जानें बनाने का तरीका

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 05:44 PM (IST)

अजवाइन कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसे खाने में मिलाने से भोजन का स्वाद बढ़ने के साथ सेहत से जुड़ी समस्याएं दूर होने में मदद मिलती है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, महिलाओं द्वारा अजवाइन का पानी पीना बेहद फायदेमंद हो सकता है। चलिए जातने हैं इसे बनाने का तरीका व फायदे...

पीरियड्स दर्द से दिलाएं आराम

अक्सर महिलाओं को पीरियड दौरान पेट में दर्द, अकड़न, जकड़न आदि की परेशानी होती है। इसके साथ ही कई महिलाएं असंतुलित हार्मोंस की समस्या से जुझ रही होती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, अजवाइन का पानी पीने से इन समस्याएं से आराम मिल सकता है।

PunjabKesari

त्वचा से जुड़ी समस्याओं से दिलाएं राहत

अजवाइन में पोषक तत्व एंटी-वायरस, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण होते हैं। इसका पानी त्वचा से फंगस दूर रखने में मदद करता है। इसके साथ ही स्किन में सूजन की समस्या से आराम मिलता है।

बालों से जुड़ी समस्याओं से दिलाएं राहत

कई महिलाओं को डैंड्रफ, हेयर फॉल, दो मुंहे बाल आदि बालों से जुड़ी समस्याएं रहती हैं। इससे बचने के लिए अजवाइन का पानी पीना कारगर माना गया है।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए फायदेमंद

कई महिलाओं को डिलीवरी के बाद दूध सही से ना बनने की शिकायत होती है। इसके कारण बच्चे को भी पूरा पोषण नहीं मिल पाता है। ऐसे में इन महिलाओं अजवाइन का पानी पीने से राहत मिलती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण दूध बनाने में मदद करते हैं।

जोड़ों के दर्द से दिलाएं आराम

सर्दियों में जोड़ों के दर्द की शिकायत ज्यादा सताती है। मगर अजवाइन में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द व अर्थराइटिस से जुड़ी समस्याओं से आराम दिलाने में मदद करती हैं।

PunjabKesari

वजन घटाने में मददगार

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, अजवाइन का पानी पीने से शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी कम होने में मदद मिलती है। इससे पेट, जांघ, कमर के आसपास जमा मोटापा दूर होकर बॉडी शेप में आती है।

ऐसे बनाएं अजवाइन का पानी

. इसके लिए पैन में 1 गिलास पानी और 1/2 चम्मच अजवाइन डालें।
. पानी को आधा होने तक उबाल लें।
. अब इसमें स्वाद अनुसार नमक मिलाकर छान लें।
. तैयार ड्रिंक को गुनगुना ही पीएं।

नोट- ये घरेलू नुस्खा सामान्य जानकारी पर आधारित है। ऐसे में आप इसका सेवन कितनी मात्रा में करना है इसके लिए इसे पीने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static