Air Purifier Plants: प्रदूषण से बचाएंगे ये पौधे, मिलेगी शुद्ध हवा और घर भी दिखेगा खूबसूरत

punjabkesari.in Saturday, Nov 13, 2021 - 01:30 PM (IST)

देशभर में तेजी से प्रदूषण बढ़ रहा है। वहीं देश की राजधानी दिल्ली में इसका असर सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है। एक रिपोर्ट अनुसार, इसके पीछे का कारण चार हजार से अधिक खेतों में पराली जलाई जाना माना गया है। इसके कारण लोगों को आंखों में जलन, सांस लेने में दिक्कत, गले में इंफेक्शन आदि समस्याएं हो रही हैं। मगर हवा में फैले इस प्रदूषण को रोकने के लिए आप घर के अंदर व बाहर कुछ पौधे लगा सकती है। इससे ये दूषित हवा को साफ करने में मदद करेंगे। इसके अलावा इससे आपके घर की खूबसूरती पर भी चार-चांद लग जाएंगे।

गोल्डेन पोथोस पौधा (Golden Pothos)

गोल्डेन पोथोस पौधा एयर प्यूरीफायर करने में मदद करता है। यह पौधा कार्बन मानोऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैसों को खत्म करने में मदद करता है। आप इसे घर के अंदर, बालकनी या छत किसी भी जगह पर लगा सकती है। वहीं इसे सूरज की रोशनी की कम जरूरत होने से आप इसे घर के लिविंग रूम में रख सकती है।

PunjabKesari

PunjabKesari

मनी प्लांट पौधा (Devil's ivy)

मनी प्लांट का पौधा ज्यादातर लोग घर पर लगाना पसंद करते हैं। वहीं यह पौधा सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। यह पौधा हवा में मौजूद कार्बन डाईऑक्साइड को कम करने में मदद करता है। इसके घर पर होने से आपको एकदम शुद्ध ऑक्सीजन मिलेगी। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए मनी प्लान का पौधा घर पर जरूर लगाएं।

PunjabKesari

PunjabKesari

एलोवेरा पौधा (Aloe vera)

हवा को साफ करने में एलोवेरा पौधा भी कारगर माना जाता है। यह पौधा कम पानी में भी आसानी से बढ़ जाता है। एक्सपर्ट अनुसार इस पौधे से निकलने वाली जेल स्किन और बालों के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसके अलावा दिखने में खूबसूरत होने से इस पौधे को लगाने से आपके घर व गार्डन की खूबसूरती और भी बढ़ जाएगी।

PunjabKesari

PunjabKesari

मदर-इन-लॉ टंग पौधा (Dracaena Trifasciata Or Snack Plant)

मदर-इन-लॉ टंग को स्नेक प्लांट और बेडरूम प्लांट भी कहते हैं। इसे आप घर की बालकनी, छत, गार्डन व कमरे में भी लगा सकती है। इसकी खासियत है कि यह पौधा रात में भी कार्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदल देता है। इसके अलावा हवा में फैली अन्य जहरीले गैसों को भी रोकने में मदद करता है। बता दें, स्नेक प्लांट को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा इसे ऐसी जगह पर रखें जहां से सूरज की रोशनी सीधी ना पड़े।

PunjabKesari

PunjabKesari

एजेलिया (Azalea plant)

आप घर पर एजेलिया पौधा लगा सकती है। यह हवा में फैली हानिकारक गैसों को सोखने में मदद करता है। ऐसे में आप शुद्ध हवा में सांस ले सकती है।

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static