पतली कमर चाहते हैं तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 सब्जियां

punjabkesari.in Tuesday, Mar 16, 2021 - 01:45 PM (IST)

आजकल ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं। युवाओं से लेकर बड़ों तक और बच्चों तक ज्यादातर लोग मोटापे के शिकार हैं। मोटापे के बहुत सारे कारण हो सकते हैं जैसे कि हमारा खराब खानपान, हेल्दी डाइट न लेना, एक्सरसाइज न करना। लेकिन इस बात को हमेशा याद रखिए कि एक मोटापा बहुत सारी और बीमारियों को बुलावा देता है। इससे आपको डायबिटीज होने तक का खतरा हो सकता है। मोटापे के कारण आपको कैंसर की समस्या भी हो सकती है इसलिए जरूरी है कि आप इसे समय से पहले ही कंट्रोल कर लें। 

मोटापे से होने वाली समस्याएं

मोटापो को तो  विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी खतरनाक बताया है और बताया है कि इससे 10 और जोखिम भरी बीमारियां हो सकती हैं। इससे ब्लड शुगर बढ़ सकता है, हाई कोलेस्ट्रॉल हो सकती है। साथ ही इसके कारण बहुत सारे लोगों की असमय मौत भी हो जाती है। इतना ही नहीं इस पर हुए एक सर्वे की मानें तो दुनिया में करीब 15 करोड़ बच्चे और किशोर मोटापे से ग्रसित है।

सही डाइट है जरूरी 

मोटापे को कंट्रोल करने के लिए सही डाइट का होना बहुत जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपको डाइट में क्या क्या चीजें और कौन सी सब्जियां शामिल करनी चाहिए। 

1. मूली 

वजन कम करने के लिए मूली एक बेहतर तरीका है। यह आपके सेहत के लिए भी काफी जरूरी है। आप मूली का सेवन करेंगे तो आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। 

ऐसे करें सेवन 

आप सलाद के रूप में मूली को डाइट में शामिल कर सकते हैं

2. छोटे-छोटे मटर भी हैं कमाल के 

PunjabKesari

वजन कंट्रोल करने के लिए मटर भी बेस्ट रहेंगे। यह भले ही देखने में छोटे-छोटे लगें लेकिन वजन कम करने के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। इनमें जीरो कोलेस्ट्रॉल होता है। साथ ही इनमें फाइबर की मात्रा भी काफी अच्छी पाई जाती है। 

. आप मटर कच्चे खा सकते हैं
. मटर का सूप बना सकते हैं
. इसकी सब्जी बना कर खाएं
. मटर को नमकीन के रूप में भी खा सकते हैं। 

3. पालक 

पालक न सिर्फ वजन कम करने में कारगर है बल्कि इसमें बहुत सारे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। अगर आपको आयरन की कमी है तो आप पालक का सेवन करें। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और वहीं यह बैली फैट कम करने के लिए भी अच्छी है। 

. आप पालक का सूप पी सकती हैं
. इसका सलाद बना सकती हैं

4. गाजर का करें सेवन 

गाजर वजन कम करने में काफी कारगर है। यह लो कैलोरी होती है। इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। इसमें कैरोटीन और विटामिन-ए, फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाते हैं। वजन कंट्रोल के साथ-साथ भूख भी शांत करती है। 

5. चुकंदर करें डाइट में शामिल 

PunjabKesari

चुकंदर का सलाद तो बहुत से लोग खाते हैं। इसमें काफी कैलोरी कम होती है और यह एक दम फैट फ्री होती हैं। इसमें  फाइबर, विटामिन, और मिनरल पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मददगार होते हैं। 

तो अगर आप वेटलॉस का सोच रहीं हैं या फिर मोटापे से परेशान हो गई हैं तो आज से ही अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static