Health Alert! इन 4 गलतियों के कारण 80% लोग नहीं घटा पाते वजन

10/13/2020 2:22:07 PM

मोटापा आज हर 3 व्यक्ति की समस्या बन गया है। हालांकि वजन घटाने के लिए लोग ना सिर्फ जिम में घंटों पसीना बहाते हैं बल्कि डाइटिंग भी करते हैं। बावजूद इसके मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसा इसलिए क्योंकि वजन कम करते समय आप कुछ गलतियां कर देते हैं, जो कैलोरी बर्न ही नहीं होने देती। इन गलतियों के चलते करीब 80% भारतीय वजन घटाने में नाकाम रहते हैं।

अगर आप जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी गलतियों को सुधारना होगा...

फिक्स डाइट लेना

वजन घटाने के लिए अक्सर लोग 4-5 चीजों के पीछे ही पड़ जाते हैं। उन्हें लगता है कि एक्सपेरिमेंट करने से वजन कम नहीं होती, जबकि ऐसी नहीं है। वजन घटाने के लिए शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्स, विटामिन्स व फाइबर की भी जरूरत होती है, जो एक ही तरह के भोजन से नहीं मिल पाता। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में सबकुछ शामिल करें।

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शॉर्टकट सबसे खतरनाक

बता दें कि वजन घटाने में 60% एक्सरसाइज और 40% रोल डाइट का होता है। जल्दी वजन कम करने के लिए बहुत से लोग तो खाना-पीना ही छोड़ देते हैं और सिर्फ एक वक्त ही खाते हैं। वहीं कुछ लोग तो हार्ड एक्सरसाइज करने लग जाते हैं। भले ही इससे वजन कम हो जाए लेकिन ये तरीके मांसपेशियों को कमजोर बनाते हैं। साथ ही पोषक तत्वों की कमी से अधिक थकान, बालों का गिरना, डिप्रेशन, कॉन्सटिपेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

भरपूर पानी ना पीना

बहुत से लोग तो ऐसे हैं जो दिनभर में भरपूर पानी ही नहीं पीते। मगर, इससे मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और बॉडी भी डिहाइड्रेशन की शिकार हो जाती है, जो वजन भी कम नहीं होने देती। अगर आपको पानी का स्वाद नहीं आता तो डाइट में डिटॉक्स वॉटर, नारियल पानी, जूस या पानी से भरपूर फल शामिल करें।

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बहुत ज्‍यादा तनाव लेना

ज्यादा तनाव लेने से शरीर में कार्टिसोल पैदा होता है, जो फैट को कम करने की बजाए जमा करने लगता है। ऐसे मेम आप चाहे कितनी भी एक्सरसाइज व डाइटिंग कर लें लेकिन वजन कम नहीं पाते। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सबसे पहले चिंता करना सोचें। इसके लिए आप योग का सहारा ले सकते हैं।

अब जानिए वजन घटाने का सही तरीका...

. डाइट में ज्यादा से ज्यादा कच्चा सलाद, साबुत अनाज, दलियां, बीन्स, सूखे मेवे शामिल करें। रोज अलग-अलग रंग की सब्जियां व फल खाएं।
. मसालेदार, जंक व प्रोसेस्ड फूड्स से दूरी बनाकर रखें और भोजन में तेल का यूज भी कम करें।
. अगर कोई डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं तो हफ्ते में 1 बार चीट मील भी लें लेकिन उसमें अनहैल्दी ना खाएं।
. ज्यादा एक्सरसाइज करने की बजाए इफैक्टिव वर्काउट करें।
. फिजिकल एक्टिविटी  जैसे सीढ़ियां चढ़ना, आउटडोर गेम खेलना, जॉगिंग, रनिंग, पार्क में सैर और योग करें।
. रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की अच्छी नींद लें। इसके लिए सोने से पहले 1 गिलास हल्दी वाला दूध पीएं।

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इन गलतियों को सुधाककर व सही डाइट और एक्सरसाइज को फॉलो करके आप जल्दी वजन कम करना चाहते हैं। याद रखें वजन तभी कम होगा जब आप सही प्रोसेस अपनाएंगी और फिट रहेंगे।


Anjali Rajput

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