टैबलेट्स और सप्लीमेंट्स नहीं, नेचुरल तरीके से बढाएं Calcium

punjabkesari.in Friday, Sep 17, 2021 - 03:21 PM (IST)

शरीर को स्वस्थ हड्डियों के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है। इतना ही नहीं, कैल्शियम नसों और मांसपेशियों के समुचित कार्य के लिए भी बहुत जरूरी है। शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हाथों-पैरों में झुनझुनाहट,  मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होने देंगे।

शरीर में कैल्शियम की कमी ज्यादा

शोध की मानें तो करीब 80% महिलाओं में 30 की उम्र के बाद कैल्शियम की कमी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। दरअसल, पीरियड्स, प्रेगनेंसी, मेनोपॉज के दौरान शरीर में कैल्शियम की खपत बढ़ जाती है लेकिन डाइट सही ना होने पर महिलाओं को भरपूर कैल्शियम नहीं मिल पाता। 19-50 आयु वर्ग के अधिकांश वयस्कों को रोजाना 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम चाहिए होता है।

PunjabKesari

सबसे पहले जानिए इसकी कमी के संकेत

. हड्डियों में कमजोरी व दर्द
. दांतों का कमजोर होना
. बार-बार नाखून टूटना
. पीरियड्स से जुड़ी प्रॉब्लम्स
. बाल झड़ने लगते हैं
. शरीर सुस्त व थकावट महसूस होना
. कमजोर इम्यून सिस्टम

कैल्शियम की कमी पूरा करने के लिए खाएं ये आहार
दूध

दूध सबसे अच्छे उच्च कैल्शियम खाद्य पदार्थों में से एक है। 1 कप में 280 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। आप चाहे तो दूध में हल्दी, छुआरे, अंजीर, दालचीनी आदि डालकर भी पी सकते हैं।

PunjabKesari

संतरा

संतरा विटामिन सी ही नहीं बल्कि कैल्शियम का भी बेहतरीन स्त्रोत है। 1 संतरे में करीब 60 मिलीग्राम कैल्शियम होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ मांसपेशियों के दर्द से भी राहत दिलाता है।

सार्डिन

अगर आप मांसाहारी हैं तो सार्डिन फिश कैल्शियम की आपूर्ति के लिए एक बढ़िया विकल्प है। 1 कप पकी हुई  मछली से करीब 569 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है, जो हड्डियों के साथ दिल को भी स्वस्थ रखता है।

सोया दूध

1 कप सोया मिल्क में 60 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। ऐसे में सिर्फ जिम जाने वाले ही नहीं बल्कि कैल्शियम की कमी से जूझ रहे लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं।

बादाम

प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा मुट्ठीभर बादाम से करीब 457 मिलीग्राम कैल्शियम भी मिलता है, जो आपको स्वस्थ रखने के लिए काफी है। आप चाहे तो इसे भिगोकर सुबह खाली पेट या स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं।

PunjabKesari

अंजीर

फाइबर और पोटैशियम के अलावा 1 कप सूखे अंजीर में 242 मिलीग्राम कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। मैग्नीशियम से भी भरपूर यह फल दिल की धड़कन को स्थिर रखने और मांसपेशियों के कार्य को बनाए रखने में मदद करता है।

पनीर

पनीर प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम का भी एक बड़ा स्रोत है। 1 कप कटे हुए पनीर में करीब 951mg कैल्शियम होता है।

हरी पत्तेदार सब्जी

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केल, सेलेरी, बोक चॉय और ब्रोकली भी पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं। नियमित इनका सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के साथ बीमारियों से भी बचाता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static