चार धाम यात्रा के नाम पर भक्तों को ठग रही 76 फर्जी वेबसाइट बंद, आप भी रहें अलर्ट  !

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2024 - 02:05 PM (IST)

उत्तराखंड स्थित श्री गंगोत्री, श्री यमुनोत्री, श्री बदरीनाथ और श्री केदारनाथ धामों, जिन्हें चार धाम के रूप में पहचाना जाता है, में विश्व भर से आने के इच्छुक श्रद्वालुओं से विभिन्न प्रकार से ऑनलाइन धोखाधड़ी करने में लिप्त कुल 76 वेबसाइटों को बीते यात्रा वर्ष से अभी तक राज्य पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने ब्लॉक कराया है। इस कदम के बाद देश और विदेश के असंख्य लोगो को ठगी से बचाया गया है। 

PunjabKesari

गृह मंत्रालय और साइबर क्राइम ने उठाया सख्त कदम

एसटीएफ के पुलिस अधीक्षक (एसपी) आयुष अग्रवाल ने बताया कि गृह मंत्रालय और साइबर क्राइम के साथ मिलकर चारधाम से जुड़ी अब तक कुल 76 वेबसाइटों को ब्लॉक किया गया। बताया जा रहा है कि  वर्ष 2023 की तरह इस वर्ष अभी तक एसटीएफ और उसकी साइबर क्राइम ब्रांच कुल 12 फर्जी वेबसाइटों को ब्लॉक कर बन्द करने का अभियान शुरू किया है। चालू वर्ष 2024 में राज्य सरकार के युकाडा द्वारा इस वर्ष भी आईआरसीटीसी के साथ अनुबन्ध करवाकर सहायता प्रदान की जायेगी। 


भक्तों के साथ की जा रही है धोखाधडी

इस सम्बन्ध में युकाडा द्वारा चारधाम से सम्बन्धित पंजीकरण एवं हेलीसेवा के सम्बन्ध में सभी जानकारियों के साथ विवरणिका तैयार किया गया है। अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान में साईबर अपराधी आम जनता की गाढी कमाई हडपने हेतु अपराध के नये नये तरीके अपना कर धोखाधडी कर रहे हैं। इसी परिप्रेक्ष्य में ठगों द्वारा हेलीसेवा के नाम पर फर्जी वेबसाईट तैयार कर हेली सेवा बुकिंग के नाम पर सम्पूर्ण भारत के विभिन्न राज्यों में लाखों रुपये की धोखाधडी की जा रही है। 

PunjabKesari

लोगों को नही है सही जानकारी

 विगत वर्षों में देखा गया था कि कई साईबर ठगी की शिकायत स्थानीय साईबर थाने पर प्राप्त हुई थी। जिसमें विभिन्न राज्यों के लोगों के साथ चारधाम यात्रा हेलीकाप्टर बुकिंग सेवा के नाम पर ठगी की गयी थी। एसटीएफ एसपी ने बताया कि इस प्रकार की ठगी का मुख्य कारण यह था कि लोगों को चार धाम यात्री की हैली सेवा बुकिंग की आधिकारिक वैबसाईट की जानकारी नहीं थी। जिसमें आईआरसीटीसी द्वारा अपनी वैबसाईट को चारधाम हेलीसेवा की बुकिंग के लिए अधिकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि इस वेबसाईट का यूआरएल के माध्यम से अपनी यात्रा हेतु हेली सेवा बुक करा सकते हैं। 

PunjabKesari

लोगों से की गई ये अपील

एसपी ने बताया कि कोई भी भुगतान करने से पहले सम्बन्धित भुगतान के माध्यम की जांच पड़ताल स्वंय कर लें। उन्होंने जनता से अपील की है कि यदि कोई भी फर्जी हेली सेवा वेबसाईट, मोबाईल नम्बर, लिंक आदि की जानकारी किसी को मिले तो एसटीएफ, उत्तराखण्ड के आँफिस देहरादून से साझा करें। उन्होंने आम जनता से इस क्रम में अनुरोध किया है कि दो मोबाईल नं 9456591505 एवं 9412080875 पर ऐसे किसी भी जानकारी से स्क्रीनशाँट के साथ जानकारी साझा करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static