Royal Rules: शाही औरतें क्यों लगाती हैं Hat? रॉयल परिवार के 7 अनोखे शाही नियम

punjabkesari.in Wednesday, Dec 09, 2020 - 04:04 PM (IST)

रॉयल फैमिली, शाही खानदान, राजघराने जब भी हम इनके बारे में सुनते हैं तो दिमाग में बस यही बातें आती हैं कि कितना आलीशन महल आस-पास नौकर चाकर, रॉयल फैशन इनकी तो लाइफ बड़ी ही आरामदायक होगी लेकिन ऐसा असल में है नहीं। इन्हें अपनी लाइफ शाही कायदे-कानून के मुताबिक ही चलानी पड़ती हैं एक बार आप इनके नियम सुन लें तो शायद कहे कि हम तो भाई ऐसे ही अच्छे हैं तो चलिए आपको ब्रिटेन के शाही परिवार के कायदे-कानून बताते हैं जो वहां की रॉयल बहु हो या खुद रानी एलिजाबेथ फॉलो करती हैं।

1. रॉयल हैट से जुड़ा नियम

रानी एलिजाबेथ हो, प्रिंसेस डायना हो या उनकी बहुएं केट मिडलटन और मेगन मार्केल, शाही नियम और परंपरा को आज भी कायम रखा जा रहा है। शाही महिलाओं को ऑफिशल हो या अनऑफिशल ड्रेसकोड पहनना पड़ता है और ड्रेस कोड में ही शामिल हैं उनकी शाही डिजाइनर्स हेट्स

आपने देखा होगा कि ब्रिटिश शाही महिलाएं किसी भी फंक्शन में हिस्सा ले उन्होंने हेट जरूर वियर की होती है। यह परंपरा दशकों से चली आ रही हैं दरअसल 1950 की रॉयल लेडीज सार्वजनिक रुप से अपने बालों को नहीं दिखा सकती थी हालांकि समय के साथ थोड़ा बदलाव जरूर हुआ है अब सिर्फ औपचारिक ओकेशन्स पर ही हैट पहनी जाती हैं। क्वीन एलिजाबेथ की ज्यादातर हैट रढ़िवादी शैली की होती है जबकि केट अपनी टोपी और फेसिनेटर्स के साथ फैशन रिस्क ले लेती हैं। वहीं अगर ऑकेशन शाम या रात को हो तो हेट की जगह टियारा पहना जाता है।

PunjabKesari

2. नेलपॉलिश से जुड़ा नियम

ब्रिटिश शाही महिलाओं को नेलपॉलिश का नियम भी फॉलो करना पड़ता है। वह डार्क या ब्राइट कलर की नेलपॉलिश नहीं लगा सकती। लाइट पेस्टल कलर की नेलपॉलिश ही लगाई जा सकती है। क्वीन ने कभी हॉट पिंक या डीप रैड नेलपॉलिश नहीं लगाई फिर वो वेकेशन पर ही क्यों ना हो।

PunjabKesari

3. क्वीन के सिंपल दस्ताने

आपने देखा होगा ब्राइट सूट मेचिंग हेट छोटे पर्स के साथ क्वीन के हाथों में ग्लव्स यानि दस्ताने जरूर होते हैं जो कि बिलकुल सिंपल होते हैं जिनका ज्यादातर रंग सफेद ही होता है। दस्ताने इसलिए ताकि रानी किसी से हैंड शेक कर रही हैं तो उनके हाथ पर कीटाणु ना लगे। इसलिए वह अपने साथ बैग में दो से तीन जोड़ी दस्ताने जरूर रखते हैं।

PunjabKesari

4. काले कपड़े साथ होने जरूरी

रॉयल फैमिली में अगर कोई देश से दूर बाहर कही जा रहा हो तो उन्हें बाकी कपड़ों के साथ काले कपड़े भी साथ ही में रखने पड़ते हैं। ऐसा इसलिए ताकि किसी की मौत होने पर उसे पहन सकें। ब्रिटेन में रॉयल फैमिली को काले कपड़े पहनने का नियम है।

PunjabKesari

5. क्वीन के खाने से पहले खाना खत्म नहीं कर सकते

शाही परिवार में खाने से जुड़ा नियम है जो बच्चों को भी मानना पड़ता है। क्वीन का खाना खत्म होने से पहले कोई अपना खाना खत्म करके टेबल से नहीं उठ सकता और जब रानी खाना खत्म कर ले तब सबका खाना खत्म हो जाना चाहिए। यहां तक की चाय-कॉफी पीने के भी नियम बने हुए हैं। कप को कैसे पकड़ना है और कैसे घूंट भरना है इन सबका अपना नियम है।

PunjabKesari

6. कैजुअल वियर में भी ड्रेसकोड

कैजुअल वियर ड्रेस में लैंथ का खास ध्यान रखा जाता है। शाही औरतें जैकेट और स्वेटर्स पहन सकती हैं ट्राउजर के साथ जबकि लड़कों का कॉलर शर्ट पैंटे के साथ ब्लेजर पहन सकते हैं कुछ ही जगहों पर उन्हें जींस पहनने की इजाजत होती है।

PunjabKesari

7. खानदान के दो वारिस एक साथ नहीं कर सकते सफर

यह नियम दशकों से फॉलो किया जा रहा है। प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी एक ही प्लेन में सफर नहीं कर सकतें। इसके पीछे की वजह बड़ी वाजिब है क्योंकि यदि प्लेन क्रैश हुआ तो कम से कम एक वारिस तो सुरक्षित रहेगा। इसी तरह अब प्रिंस विलियम के बच्चे भी एक साथ सफर नहीं कर सकते।

PunjabKesari

तो देखा आपने कैसे बैठना है और कैसा खाना यह सब नियम भी रॉयल लोगों को फॉलो करने पड़ते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static