ये 7 चीजें खाने से होगा High BP कंट्रोल, आज से ही करें डाइट में शामिल

punjabkesari.in Monday, Jun 28, 2021 - 11:50 AM (IST)

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आज दुनियाभर में एक अरब से अधिक लोग परेशान है। इसके कारण दिल संबंधी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। ऐसे में इन मरीजों को अपनी डेली डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। वहीं एक्सपर्ट्स के अनुसार, डेली डाइट में कुछ बदलाव करके इस समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। जी हां, जहां नमकीन, मीठा व अधिक ऑयली फूड ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करते हैं। वहीं हैल्दी डाइट इसे कंट्रोल करके सेहतमंद रहने में कारगर माने गए है। 

चलिए आज हम आपको हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए कुछ सुपर फूड्स बताते हैं।

PunjabKesari

खट्टे फल

खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा इनमें खनिज, अन्य विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने से इससे जुड़ी समस्याएं होने का खतरा कम रहता है।

केला

केला पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन, फाइबर आदि तत्वों से भरपूर होता है। यह शरीर को सही वजन दिलाने के साथ हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर होता है। पोटेशियम सोडियम के प्रभाव और रक्त वाहिकाओं की दीवारों में तनाव कम करने में मदद करता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों में फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आर्जिनिन व एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखकर दिल को हैल्दी बनाएं रखने में मदद करते हैं। ऐसे में दिल संबंध बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम करता है। आप अपनी डेली डाइट में कद्दू के बीज या तेल शामिल कर सकती है। 

PunjabKesari

फैटी मछली

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इसे कंट्रोल करने के लिए फैटी मछली का सेवन कर सकते हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड अधिक होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा वसायुक्त मछली रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने वाले यौगिकों, सूजन को कम करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में कारगर होती है।

बीन्स और दाल

बीन्स व दालें फाइबर, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही शारीरिक विकास बेहतर तरीके से होता है। अध्ययनों के अनुसार बीन्स और दालों का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम किया जा सकता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीजों को इनका जरूर सेवन करना चाहिए। 

जामुन

डायबिटीज ही नहीं हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी जामुन फायदेमंद माना गया है। पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर जामुन को सुपर फूड कहा जाता है। इसमें मौजूद एंथोसायनिन एंटी-ऑक्सिडेंट रक्त में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाने में और रक्त वाहिकाओं को रेजिस्टेंट करने वाले अणुओं के उत्पादन को कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर कम होने में फायदा मिलता है। 

PunjabKesari

पिस्ता

अन्य सूखे मेवों की तरह पिस्ता भी किसी सुपर फूड से कम नहीं है। इसमें  पोटेिशियम, फाइबर, आयरन आदि पोषक तत्व होते हैं। इसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static